Jio के बाद सबसे अधिक मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करने वालों के लिए है ये खबर

हिन्द न्यूज़ डेस्क| यूं तो टेलीकॉम बाजार में Reliance Jio ने आने के बाद से मोबाइल यूजर्स को जमकर इंटरनेट डाटा इस्तेमाल करने का मौका दिया है. लेकिन फिर भी तमाम यूजर्स ऐसे हैं जिनकी रोजाना डाटा की जरूरत आम उपभोक्ताओं से ज्यादा है. ऐसे में इन हैवी डाटा यूजर्स के लिए बाजार में किस कंपनी के पास कौन से शानदार प्लान है, के बारे में जानना जरूरी है.

सबसे पहले तो समझिए कि अगर आपकी रोजाना मोबाइल डाटा की जरूरत 1GB से ज्यादा है, तो आपको बाजार में मौजूद आम रिचार्ज प्लान सब्सक्राइब खरीदने से बचना चाहिए. यह भी जान लीजिए कि अगर आप ज्यादा डाटा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको एक माह यानी 28 दिनों के लिए 300 से लेकर 350 रुपये के बीच की रकम खर्च करनी होगी.

Airtel
अगर बात करें देश के दिग्गज टेलीकॉम ऑपरेटर Airtel की तो यह यूजर्स को 349 रुपये का एक प्रीपेड प्लान दे रही है. इस प्लान के अंतर्गत यूजर्स को रोजाना 2GB हाईस्पीड डाटा का इस्तेमाल करने का मौका मिलता है. इसकी वैधता एक माह की है. इस प्लान के तहत यूजर्स को अनलिमिटेड नेशनल कॉलिंग, रोमिंग कॉल्स के साथ ही रोजाना 100 एसएमएस मुफ्त मिलते हैं.

भारत में वनप्लस ने लॉन्च किया धमाकेदार स्मार्टफोन

Reliance Jio
कंपनी अपने प्रीपेड यूजर्स को 299 रुपये प्रतिमाह के रिचार्ज पर रोजाना 2GB डाटा दे रही है. जबकि Airtel इतना ही डाटा 349 रुपये में दे रही है. Airtel के ही प्लान की तरह Jio का प्लान 28 दिनों की वैधता के साथ आता है. इसके अलावा अगर यूजर रोजाना की तय सीमा यानी 2GB की डाटा खपत कर लेता है, तब भी उसे 64 Kbps की स्पीड से मोबाइल डाटा मिलता रहता है. इसमें भी यूजर्स को अनलिमिटेड लोकल-नेशनल-रोमिंग कॉल्स, रोजाना 100 एसएमएस भी मिलते हैं.

Vodafone
Airtel की ही तरह Vodafone भी 349 रुपये प्रतिमाह का प्लान दे रहा है. इसमें कंपनी यूजर्स को रोजाना 2GB मोबाइल डाटा इस्तेमाल का मौका दे रही है. Jio के अलावा बाकी सभी कंपनियां 4G/3G हाईस्पीड डाटा दे रही हैं. 28 दिनों की वैधता वाले इस प्लान में भी यूजर्स को अनलिमिटेड नेशनल कॉलिंग, रोमिंग कॉल्स के साथ ही रोजाना 100 एसएमएस मुफ्त मिलते हैं. हालांकि, यहां पर अनलिमिटेड कॉलिंग में कंपनी ने सीमा तय कर रखी है.

फेसबुक कर रही है वीडियो चैट के लिए एक नया गैजेट तैयार

कौन सा बेहतर
ऊपर दिए गए सभी प्लान को देखें, तो पता चलेगा कि Jio का ही प्लान सबसे सस्ता है और Airtel-Vodafone की तरह इसमें कोई कैपिंग नहीं है. जहां बाद की दोनों कंपनियां अपना यह प्लान 349 रुपये में दे रही हैं, Jio इतने ही डाटा के लिए 299 रुपये वसूल रहा है. इसके साथ ही Jio अनलिमिटेड डाटा भी दे रहा है, यानी रोजाना की लिमिट खत्म होने के बाद भी इंटरनेट एक्सेस किया जा सकता है, भले ही कम स्पीड में ही.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com