अगर पति पत्नी में से कोई एक है मांगलिक, करें ये उपाय कम हो जाएगा मंगल दोष का असर

हिन्द न्यूज़ डेस्क| जिन लोगों की कुंडली में मंगल के दोष होते हैं, उन्हें वैवाहिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  मंगल के कारण या तो विवाह में देरी होती है या विवाह कम उम्र में ही हो जाता है.  इसके अलावा मंगल के दोष के कारण पति-पत्नी के बीच वैवाचिक मतभेद रहते हैं, जिनकी वजहे वाद-विवाद की संभावनाएं बनती हैं. ज्योतिष में मंगल दोष दूर करने के उपाय बताए गए हैं, जिनसे ये अशुभ प्रभाव खत्म हो सकते हैं.

ऐसे बनता है मंगल का दोष
अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल 1, 4, 6, 8 या 12वें भाव में है तो वह मांगलिक होता है. आमतौर पर इसे अशुभ योग माना जाता है.  ज्योतिष की मान्यता है कि मांगलिक की शादी मांगलिक से ही होनी चाहिए.  ऐसा नहीं होता है तो वैवाहिक जीवन में परेशानियां हो सकती हैं. यदि कोई व्यक्ति मांगलिक है, लेकिन उसका लाइफ पार्टनर मांगलिक नहीं है तो उसे यहां बताए गए उपाय करना चाहिए.  इन उपायों से मंगल दोष का असर कम हो जाता है और वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती है.

पहला उपाय
जो व्यक्ति मांगलिक है, वह अपने जीवन साथी को रोज गुड़ की एक डली अपने हाथों से खिलाएं. इसके लिए मंगलवार को गुड़ लेकर आएं और उसके छोटे-छोटे टुकड़े करके किसी डिब्बे में रख लें. इसके बाद रोज ये उपाय करें.

दूसरा उपाय
यदि स्त्री की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे मंगला गौरी की पूजा करनी चाहिए.

तीसरा उपाय
मांगलिक व्यक्ति मंगलवार को अपने वजन के बराबर गुड़ का दान किसी गौशाला में करें.

चौथा उपाय
जो व्यक्ति मांगलिक है, उसे वर्ष में एक बार रक्त दान करना चाहिए.

पांचवां उपाय
मांगलिक व्यक्ति को उज्जैन के मंगलनाथ मंदिर में भात पूजन करवाना चाहिए.

 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com