अगर प्रेग्नेंसी के दौरान चाहते हैं नॉर्मल डिलीवरी तो फॉलो करें ये आसान से टिप्स

हिन्द न्यूज़ डेस्क| वैसे प्रेग्नेंसी के दिनों में महिलाएं जिन्दगी के सबसे खास व तवाव भरे वक्त से गुजरती हैं.लेकिन ये बात भी सच हैं कि जीवन का सबसे खास व अलग पल होता हैं. बता दें, इस दौरान गर्भवती महिला तमाम तकलीफों से गुजर रही होती है लेकिन उसे इस बात की खुशी होती है कि वह एक बच्चे की मां बनने वाली है. प्रेग्नेंसी के दौरान अगर महिला की ठीक तरह से देखभाल की जाए तो नॉर्मल डिलीवरी में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आती. प्राकृतिक तरीके से स्वस्थ प्रसव के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ बातें ध्यान में रखनी जरूरी होती हैं.आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर नेचुरल और नॉर्मल डिलीवरी को आसानी से संभव बनाया जा सकता है.

क्या आपको पता हैं एक साल के बाद क्‍यों फीकी हो जाती है सेक्स लाइफ, जानिए

1. प्रेग्नेंसी की पूरी जानकारी जरूरी – सबसे पहले जरूरी है कि प्रेग्नेंसी और बच्चा जनने के बारे में आप पूरी जानकारी कर लें. कोशिश करें कि लेबर पेन से निपटने के लिए कुछ सामान्य-से तरीकों के बारे में जान लें. जैसे- रिलैक्सेशन, आत्म-सम्मोहन, ब्रीदिंग आदि.

2. व्यायाम करें – प्रेग्नेंसी के दौरान आपको ज्यादातर आराम करने की सलाह दी जाती है. इस दौरान आपको भारी वजन उठाने की मनाही होती है लेकिन आप प्रेग्नेंसी के वक्त कुछ सामान्य से एक्सरसाइज कर सकती हैं. ये एक्सरसाइज आपको लेबर पेन से लड़ने में मदद करते हैं. गर्भावस्था में कोई भी एक्सरसाइज किसी विशेषज्ञ की देख-रेख में ही करें क्योंकि इसे करने में अगर आपसे किसी भी तरह की गलती होती है तो इसका सीधा प्रभाव आपके बच्चे पर पड़ेगा.

अगर बढ़ानी है सेक्स की इच्छा तो आयुर्वेद में मिलेंगे ये उपाय

3. डाइट का रखें ख्याल – प्रेग्नेंसी के दौरान खान-पान पर विशेष ध्यान रखें. पोषक तत्वों से भरपूर आहार इस समय की विशेष जरूरत होते हैं, लेकिन ध्यान रहे, ऐसी अवस्था में ज्यादा खाना खा लेना फायदेमंद नहीं होता. इससे मोटापा बढ़ा है और नॉर्मल डिलावरी के चांसेज घटते हैं. इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन करें जो आपको मजबूत बनाए और आपको पर्याप्त पोषण दे.

4. तनाव से दूर रहें – तनाव, चिंता और अवसाद से दूरी बनाए रखें. ये आपकी गर्भावस्था को प्रभावित कर सकते हैं. इससे बचने के लिए किताबें पढ़ें और सकारात्मक लोगों के साथ रहें और खुश रहें.

5. हमेशा हाइड्रेटेड रहें – पानी हमेशा से हमारी शरीर की महत्वपूर्ण आवश्यकता है लेकिन जब आप गर्भवती हैं तो यह आपके शरीर के लिए और जरूरी हो जाता है. पानी आपके स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करता है जिसकी जरूरत आपको प्रसव के दौरान होती है. ऐसे में ताजा फलों के जूस और एनर्जी ड्रिंक्स का भी सेवन किया जा सकता है.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com