अगले 5 दिन अलर्ट रहने की जरूरत, फिर आएगा आंधी-तूफान, होगी तेज बारिश

 रविवार को आए आंधी-तूफान ने आम जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया था. कई जगह हादसों की खबरें आई थीं. अब मौसम विभाग ने एक और अलर्ट जारी किया है. अगले 5 दिन संकट के बाद छाए रहेंगे. धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के साथ तूफान आएगा. वहीं, कुछ इलाकों में भारी बारिश की भी संभावना है. हालांकि, चेतावनी अलग-अलग इलाकों के हिसाब से जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक 16 मई से लेकर 20 मई को देश के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ तूफान आने की संभावना है. वहीं, कुछ राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. 

यहां आएगी धूल भरी आंधी
मौसम विभाग के मुताबिक, 16 मई यानी आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा में तूफान आने की संभवना है. यहां करीब 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. इसके अलावा, धूल भरी आंधी चलेगी. अगले 48 घंटों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में धूल भरी आंधी चल सकती है. वहीं, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में तेज आंधी के साथ तूफान आने की संभावना है. असम, मेघालय, आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डूचेरी और केरल में आज भारी बारिश की संभावना है.

कई भी आएगा तूफान
17 मई के लिए भी मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. IMD की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में तूफान आने की संभावना है. वहीं, पंजाब, हरियाण, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में धूल भरा तूफान आ सकता है. वहीं, दक्षिण कर्नाटक में भी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है. असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है. 

 

18 मई को भी तूफान के आसार
आज और कल की तरह 18 मई को भी इन्हीं इलाकों में तूफान आने की संभावना है. यहां 50­70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. पंजाब, हरियाण, दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी चल सकती है. देश के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. यहां अगले 72 घंटे के लिए चेतावनी जारी की गई है. 

20 मई तक अलर्ट जारी
19 मई और 20 मई को भी दक्षिण कर्नाटक में तेज हवाएं चलेंगी और हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा देश के पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, असम, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा के अलावा जम्मू-कश्मीर में भी बारिश होने की संभावना है.

राजस्थान में गर्मी बरपाएगी कहर
राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ गर्मी कहर बरपाएगी. अगले 5 दिन यहां तापमान 44 डिग्री तक जाने की संभावना है. हालांकि, कुछ इलाकों में अभी भी तापमान 44 डिग्री के आसपास है. लेकिन, रतीले इलाकों में गर्मी के लू चलने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में पारा अभी और बढ़ेगा. साथ ही धरती पर बढ़ती गर्मी से तेज हवाएं चलेंगी जो धूल को उड़ाकर तूफान का रूप ले सकती हैं

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com