अब आसानी से बन सकेगें पासपोर्ट, बस लाना होगा इसे

हिन्द न्यूज डेस्क । अब पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. बता दें कि अब इस जगह पासपोर्ट ऑफिस खुलने जा रहा है. बस तीन दस्तावेज लेकर आइए और 7 दिन में पासपोर्ट पाइए.

पंजाब के लोगों को डाक विभाग की ओर से एक तोहफा मिलने जा रहा है. डाक विभाग पंजाब सर्किल ने बठिंडा हेड आफिस, पटियाला हेड आफिस में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने जा रहा है. इस बात की पुष्टि पंजाब सर्किल की डायरेक्टर पोस्टल सर्विसेज मनीषा बंसल बादल ने की है. उन्होंने कहा कि पटियाला और बठिंडा के आस पास के जिलों के लोगों की मांग थी। इसे डाक विभाग पूरा करेगा. इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

बिना एक पैर के लड़की घूम रही पूरा यूरोप, पैरों पर ये लिखकर ट्रिप बना रही यादगार 

बेहतरीन नौकरी की है चाह, तो फट से कर दें यहां आवेदन

पासपोर्ट बनवाने में पहले कम से कम एक महीने का वक्त लगता था. पुलिस वेरिफिकेशन में सबसे ज्यादा समय जाया होता था. अब लोकल पासपोर्ट सेवा केंद्र के जरिए इसे आसानी से बनवाया जा सकता है. लोग अब सामान्य कैटिगरी में एक हफ्ते के भीतर नया पासपोर्ट हासिल कर सकते हैं, वो भी आवेदन के साथ केवल तीन डॉक्यूमेंट्स देकर.

तीन डॉक्यूमेंट्स में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी शामिल हैं. इसके अलावा फॉर्मैट एनेक्सचर-1 के साथ एक ऐफिडेविट (नागरिकता की घोषणा, फैमिली डिटेल्स और किसी क्रिमिनल बैकग्राउंड नहीं होना) है. अब पासपोर्ट जारी होने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन होगा. सेवा के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा.

पासपोर्ट केंद्र आधार नंबर की वैधता की जांच अब ऑनलाइन करेगा. इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड की जांच की भी जरूरत पड़ी तो इससे संबंधित डेटाबेस के जरिए की जाएगी. यह सब प्रक्रिया पासपोर्ट के लिए आवेदन अप्रूव होने के पहले ही संपन्न की जाएगी. यदि पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक दस्तावेज के उलट कुछ पाया जाता है तो पासपोर्ट रद्द कर दिया जाएगा.

यह 10 स्किल आपको दिलाएंगी मन चाही सफलता, आपके काम की खबर

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com