अब इस बीमारी को पता लगाने के लिए डॉक्टर की नहीं पड़ेगी जरूरत, वो कैसे..! देखें

हिन्द न्यूज डेस्क ।  गर्मियों के आते ही शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है. एनर्जी की कमी से आप एक कदम भी चल पाने में असमर्थ हो जाते हैं. खासतौर पर पानी और कई तरह के पोषक तत्वों की भी कमी होना लाजमी हो जाता है. तेज धूप से आपके बॉडी का सारा स्टेमिना वहीं खत्म हो जाता है. इससे आपका ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है.  इस तरह उन पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए दवाईयों से बेहतर अच्छी डाइट लेना जरूरी है. आइए जानिए पोषक तत्वों की कमी से चेहरे से कौन से संकेत मिलते हैं.

आंख के ट्यूमर के इलाज की सुविधांए होगी मुहैया

1. चेहरे का सफेद होना

कई बार शरीर में खून की कमी हो जाने पर चेहरा सफेद हो जाता है लेकिन जब दिनों-दिन चेहरे एक दम सफेद हो जाए और जीभ का रंग भी बदल जाए तो समझ लें कि शरीर में विटामिन- बी12 की कमी हो गई है। शरीर में इस कमी की वजह से कमजोरी और याददाश्त कम हो सकती है. इसके लिए अपने आहार में मछली, चिकन और अंडो को शामिल करना चाहिए.
2. बाल

शरीर में विटामिन- बी7 की कमी से बाल रूखे हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. इसके अलावा बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. शरीर में इस कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में गोभी, मशरूम और अंडे के पीले भाग को शामिल करें जिसमें विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.
3. आंखे

कई बार आंखों के नीचे और पैरों में सूजन हो जाती है. यह समस्या अगर लंबे समय तक रहे तो समझ लें कि शरीर में आयोडिन की कमी हो गई है. इस कमी से शरीर का वजन बढ़ने लगता है और त्वचा भी रूखी हो जाती है. शरीर में आयोडिन की कमी को दूर करने के लिए समुद्री मछली, हरी सब्जियां और नमक का अधिक सेवन करना चाहिए.

टेंशन होने पे खाते हैं ये चीज़े… तो भुगतना होगा खामियाज़ा, जाने क्या!


4. होंठ

होंठो और मसूढ़ों का रंग पीला पड़ जाए तो समझें की शरीर में आयरन की कमी है. यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है. शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में पालक, बीन्स और मीट शामिल करें.
5. मसूढ़े

दांतों को साफ करते समय कई बार मसूढ़ो में से खून निकलने लगता है लेकिन जब रोजाना टूथब्रश करते वक्त मसूढ़ों में दर्द हो और खून निकले तो समझें कि शरीर में विटामिन-सी की कमी है. इससे दांतों के अलावा और भी की समस्याएं हो जाती हैं. कई बार तो विटामिन-सी की शरीर में ज्यादा कमी हो जाए तो दांत कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. इसके लिए रसदार फल, आम, पपीता और कीवी का सेवन करें.

अब महज 2 सेकेंड में बच्चे सीख सकेंगे 369 का पहाड़ा

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com