अब डाक घर से ले सकेंगे आप ये सामान, ऐसे बचाएं पैसे

डाक विभाग से आपको कुरीयर व अन्य सामान मिलता है. इसके अलावा आप कई तरह की बचत योजनाएं भी यहां से लेते हैं. लेकिन अब आप यहां से कुछ और चीजें भी ले सकेंगे, जो आपके पैसे बचाने में भी काफी काम आएंगे. 

अब आप डाक विभाग से बिजली की कम खपत करने वाले LED बल्ब ले सकेंगे. इसके साथ ही आप बीईई 5 स्टार पंखे भी यहां से ले सकेंगे. इनकी खासियत यह है कि ये बहुत ही कम बिजली खर्च करते हैं. (Photo: PTI)

ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (EESL) ने शन‍िवार को इसकी जानकारी दी. ईईएसएल ने उजाला योजना के तहत डाक विभाग के साथ एक करार किया है. इस करार के मुताबिक डाक विभाग बिजली की कम खपत करने वाले एलईडी बल्ब और पंखों का वितरण करेगा

आपको कैसे होगा फायदा? 
ईईएसएल के इस करार का सीधा फायदा आम आदमी को मिलेगा. आप जब इन बल्ब को घर पर लगाएंगे, तो आपका बिजली के बिल पर होने वाला खर्च भी काफी कम होगा.

मौजूदा समय में उजाला योजना के तहत देशभर में 31 करोड़ एलईडी बल्ब, 66 लाख एलईडी ट्यूब लाइट और ऊर्जा की कम खपत करने वाले करीब 20 लाख पंखे वितरित किए गए हैं. एक अनुमान की मानें तो इसके चलते 4,000 करोड़ क‍िलोवॉट ऊर्जा की बचत हुई है. (Photo: PTI)

एलईडी बल्ब न सिर्फ बिजली की बचत कर आपके पैसे बचाने में मदद करते हैं, बल्क‍ि साधारण बल्ब के मुताबिक इनके काम करते रहने की अवध‍ि भी लंबी होती है. दूसरी तरफ, साधारण बल्ब के मुता‍बिक कम वाट में भी इनकी रोशनी ज्यादा प्राप्त होती है

 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com