अभी अभी : GBU पहुंचे सीएम योगी, 2500 छात्र-छात्राओं को कर रहे संबोधित

नोएडा । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय (जीबीयू) पहुंच चुकेे हैैं। सबसे पहले दीप जलाकर विधिवत कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना भी पेश की। जीबीयू के 10 वर्षों के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री बतौर कुलाधिपति नए शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ करने पहुंंचे हैं।

सीएम योगी विश्वविद्यालय परिसर के गीता उपवन में रुद्राक्ष का पौधा भी लगाएंगे। जीबीयू पहुंचने से पहले सीएम योगी ने कांवड़ यात्रा के इंतजामों का हवाई यात्रा के जरिये निरीक्षण भी किया। 

इससे पहले मुख्यमंत्री के आगमन के मद्देनजर जीबीयू के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुबह आठ बजे से ही जीबीयू परिसर समेत आसपास के मार्गों पर पुलिस बल तैनात कर बैरीकेड लगा दिए गए हैं। जरूरत पड़ने पर पुलिस कुछ देर के लिए मार्ग डायवर्ट कर सकती है। हालांकि अभी मार्ग डायवर्ट करने की योजना नहीं है। सुबह से ही पुलिस, एलआईयू और बम निरोधक दस्ते की टीमें जीबीयू परिसर के चप्पे-चप्पे की जांच में जुट गई हैं।

मुख्यमंत्री विवि के ऑडिटोरियम में जीबीयू के 2500 विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। इसमें 150 विदेशी विद्यार्थी भी शामिल होंगे। कार्यक्रम में शामिल होने वाले छात्रों और अन्य लोगों को प्रशासन की तरफ से अस्थाई पहचान पत्र जारी किए गए हैं। बिना पहचान पत्र के किसी भी व्यक्ति को कार्यक्रम में शामिल होने की मंजूरी नहीं दी जाएगी।

करीब आधे घंटे के संबोधन में मुख्यमंत्री युवाओं में नई ऊर्जा व जोश का संचार करेंगे। उनके द्वारा विवि में गीता उपवन, सौर ऊर्जा संयत्र व विवि के विद्यार्थियों के लिए साइकिल योजना की शुरुआत की जाएगी। हरियाली बढ़ाने के उद्देश्य से गीता उपवन में लगभग 3500 पौधे लगाए जाएंगे। ज्यादातर पौधे फलों के होंगे। विवि का वार्षिक बिजली का बिल लगभग 10 करोड़ रुपये है। सौर ऊर्जा संयत्र शुरू होने से विवि को प्रतिवर्ष लगभग 3 करोड़ रुपये की बचत होगी। साइकिल योजना में हीरो कंपनी के करार के तहत विवि को 200 साइकिल मिली हैं। विद्यार्थी एप के माध्यम से साइकिल का उपयोग करेंगे। आधे घंटे तक साइकिल उपयोग पर विद्यार्थी को 5 रुपये देने होंगे।

विवि के विद्यार्थियों में भी है उत्साह
तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए विवि में बृहस्पतिवार को सुबह से पुलिस व प्रशासन के अधिकारी मुश्तैद रहे। ऑडिटोरियम व हैलीपैड पर पुलिस व डॉग स्वायड की टीम ने जांच की। जिलाधिकारी बीएन सिंह व एसएसपी डा. अजय पाल शर्मा ने पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए। कुलाधिपति के स्वागत को लेकर विवि के विद्यार्थी भी उत्साहित हैं।

चार कार्यक्रमों की शुरुआत करेंगे मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हवाई मार्ग से आएंगे। विवि में बनाए गए हेलीपैड पर वह सुबह 11:30 बजे आएंगे। मुख्यमंत्री के आगमन के मद्देनजर विवि में ही चार कार्यक्रम रखा गया है। हीरो साइकिल के साथ हुए समझौते के तहत 200 साइकिल मंगाई गई हैं। विद्यार्थी विवि परिसर में आने-जाने के लिए साइकिल का उपयोग करेंगे। विवि में 3.34 मेगावाट का सौर उर्जा पैनल लगाया गया है। साथ ही गीता उपवन का निर्माण किया गया है। जहां पर लगभग साढ़े तीन हजार पौधे लगने हैं। सभी का उदघाटन मुख्यमंत्री करेंगे। साथ ही लगभग आधे घंटे तक विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री के द्वारा सबसे पहले साइकिल योजना व सौर उर्जा संयत्र का शुभारंभ किया जाएगा। फिर विवि के ऑडिटोरियम में विद्यार्थियों को संबांधित करेंगे। संबोधन समाप्त करने के बाद गीता उपवन में पौधा रोपण करेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती की वंदना व समापन राष्ट्रगान के साथ होगा।

ऑडिटोरियम के बगल में पांच हॉल में लगाई गयी स्क्रीन
नए सत्र के शुभारंभ पर विद्यार्थियों को संबोधित करने का कार्यक्रम विवि के विशाल ऑडिटोरियम में रखा गया है। ऑडिटोरियम में दो हजार से अधिक विद्यार्थियों के बैठने की सुविधा है। विवि में लगभग तीन हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। अन्य विद्यार्थियों को बैठाने की व्यवस्था ऑडिटोरियम के बगल में बने पांच हाल में बैठाया जाएगा। जहां पर लगाई गई स्क्रीन पर विद्यार्थी मुख्यमंत्री का लाइव भाषण सुनेंगे।

विद्यार्थियों को जारी किया गया अस्थाई पहचान पत्र
कार्यक्रम में ज्यादा विद्यार्थी आएं, इसके लिए विवि प्रबंधन ने सभी को मेल किया है। ऑडिटोरियम में विद्यार्थियों का प्रवेश सुबह दस बजे तक हो जाएगा। बृहस्पतिवार को विद्यार्थियों को विभिन्न जानकारी दी गई। सभी को फार्मल ड्रेस में आने के लिए कहा गया है। ऑडिटोरियम के सामने के हिस्से में विवि में प्रवेश लेने वाले नए विद्यार्थी बैठेंगे। अन्य विद्यार्थी ऑडिटोरियम में ऊपर की ओर व हाल में बैठेंगे। ऑडिटोरियम में विद्यार्थियों को आई कार्ड के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। विवि में जिन विद्यार्थियों का प्रवेश अभी हुआ है उनका आई कार्ड नहीं बना है। ऐसे में विवि ने सभी को अस्थाई आर्ड कार्ड जारी किया है।

विवि के कर्मचारियों की भी लगाई गई है ड्यूटी
कार्यक्रम के दौरान पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही विवि के प्रोफेसर व दूसरे कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। बृहस्पतिवार को बैठक कर कर्मचारियों को उनकी ड्यूटी की जानकारी दी गई। सभी को निर्धारित समय से पूर्व आने के लिए कहा गया।

तिरंगे में रंगा ऑडिटोरियम
कार्यक्रम की सभी तैयारियां बृहस्पतिवार शाम तक पूरी हो गई। ऑडिटोरियम के प्रवेश द्वार व अंदर केसरिया, सफेद व हरे तीन रंग के पर्दे लगाए गए हैं। हाल के चारों तरफ फूलों की विशेष सजावट भी की गई है। मुख्यमंत्री के स्वागत में विवि के विद्यार्थियों ने ऑडिटोरियम के प्रवेश द्वारा पर आकर्षक रंगोली बनाई गई है।

किसान संगठन के प्रतिनिधियों से मुख्यमंत्री करेंगे मुलाकात
जिन किसानों की जमीनों का अधिग्रहण हुआ है उन्हें दस फीसद का विकसित भूखंड, स्थानीय युवाओं को जिले में लगने वाली औद्योगिक इकाइयों में नौकरी, स्कूल व कॉलेेजों में प्रवेश में आरक्षण सहित अन्य मुद्दों की मांग के समर्थन में जिले के किसान संगठन पिछले कई माह से लामबंद होकर आंदोलन कर रहे हैं। पूर्व में मुख्यमंंत्री से भी उनकी वार्ता हो चुकी है। लेकिन समस्या का समाधान नहीं निकला। मुख्यमंत्री के आने पर किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल मुख्यमंत्री से मुलाकात करेगा। इसके लिए जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह प्रयासरत हैं। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के दौरान दस मिनट का समय सुरक्षित रखा गया है। इसी दौरान किसान संगठन मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे।

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com