अरे…बड़े काम की चीज है यह मूंगफली

हिन्द न्यूज़ डेस्क (Namrata patel )| सर्दियों के मौसम में मूंगफली तो सभी को अच्छी लगती है. बच्चों को एलर्जी से बचाने के लिए मूंगफली सबसे बेस्ट आप्शन है, अपने बच्चो को मूंगफली खिलने की आदत डालनी चाहिए. चार महीने की उम्र से ही बच्चों को मूंगफली खिलाया जाना चाहिए. ऐसा करने से बच्चे एलर्जी की चपेट में नहीं आते हैं.

feeding-babies-egg-and-peanut-prevent-food-allergy-1-8160-aps-baby-01यहाँ भी पढ़े- अब GOOGLE के CEO से जानिए लाइफ के महत्वपूर्ण टिप्स

मूंगफली खिलते समय ध्यान रखे की बच्चो को मूंगफली का पूरा दाना नहीं खिलाना चाहिए, क्योंकि फंसने की आशंका रहती है. एलर्जी बढ़ने का यह पैटर्न पश्चिम के देशों के साथ एशिया और अफ़्रीका में भी समान रूप से है. बच्चों को मूंगफली खिलाने को लेकर मां-बाप सावधान रहते हैं. अब तक कहा जाता था कि बच्चों को तीन साल के बाद ही मूंगफली खिलानी चाहिए.

यहाँ भी पढ़े-अब लड़कियो को प्रभावित करना हुआ आसन

यह बात अमरीका में हुई नई स्टडी से सामने आई है कि बच्चों में एलर्जी की आशंका ज्यादा होती है, इसलिए बच्चो को तीन महा के बाद मूंगफली का सेवन करना चाहिए. मूंगफली 80 फ़ीसदी तक काम करती है. ‘द नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ऐंड इन्फेक्शियस डिजीज’ का कहना है कि यह महत्वपूर्ण खोज है. अमरीका में एलर्जी का दायरा लगातार बढ़ रहा है. 2008 के मुक़ाबले इसका दायरा चार गुना ज़्यादा बढ़ गया है.

%e0%a4%ae%e0%a5%82%e0%a4%82%e0%a4%97%e0%a4%ab%e0%a4%b2%e0%a5%80यहाँ भी पढ़े- लोढ़ा ने खोड़ा को किया बाहर..!
नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ऐंड इन्फेक्शियस डिजीज के निदेशक डॉ एन्टनी फाउसी ने कहा, ”हमलोग उम्मीद करते हैं कि इन निर्देशों का बड़े पैमाने पर पालन किया गया तो एलर्जी को फैलने से रोक सकते हैं. ख़ासकर अमरीका में एलर्जी के बढ़ते दायरे को काबू में किया जा सकता है.”
यूरोपीयन एकेडमी ऑफ़ एलर्जी ऐंड क्लिनिकल इम्युनॉलजी के एक सदस्य माइकल वॉल्कर ने कहा कि ये गाइडलाइन्स मेडिकल रिसर्च पर आधारित हैं और इसे ब्रिटेन में भी अपनाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में भी माता-पिता को इसे आजमाना चाहिए.

यहाँ भी पढ़े- टीम में शामिल हुआ एक और ‘धौनी’ क्योंकि ये भी लगाता है हैलिकप्टर शॉट

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com