आँखों के लिए फायदेमंद है भिंडी का सेवन

भिन्डी कई लोगों की फेवरेट होती है. इसे हर कोई खाना पसंद करता है. आपको बता दें, ये सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए  भी फायदेमंद होती है. भिन्डी एक कुसुमित पोधा है जिसे लेडी फिंगर या ओकरा के नाम से भी जाना जाता है. यह अपनी फली के कारण मंहगी होती है. इस सब्जी में मौजूद खनिज, विटामिन, और कार्बनिक यौगिकों के कारण हैं. भले ही भिंड़ी बगीचे में उगाई जाने वाली एक पारंपरिक सब्जी ना हो लेकिन यह विटामिन और खनिजों सहित विटामिन ए, बी, सी, ई और के एवं कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, और जस्ता से समृद्ध है. आइये जानते हैं इसके और क्या फायदे हो सकते हैं. 

1. स्वस्थ पाचन 
भिंड़ी में पाया जाने वाला लसदार फाइबर अधिकांश भोजन को आपके पाचन तंत्र को सही बनाये रखता है. मल त्याग अधिक नियमित होंगो और पेट की फुलन, दर्द, कब्ज और अधिक गैस जैसी समस्याएं कम हो जाएंगी. फाइबर शरीर में अधिक मात्रा में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी बाहर निकालने में मदद करता है.

2. प्रतिरक्षा प्रणाली 
भिंड़ी के विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट अंश मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैंI विटामिन सी अधिक सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर बनाने वाले अन्य विदेशी रोगजनकों और बीमारियों से लड़ सकते हैं.

3. रक्तचाप और हृदय का स्वास्थ्य
भिंडी पोटेशियम सहित विटामिन और खनिज दोनों का एक अच्छा स्रोत है.इसके अलावा, पोटेशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों को तनाव मुक्त रहने में मदद करता है, अतः यह रक्तचाप को कम करता है और हृदय प्रणाली पर से तनाव को भी कम करता है.

4. नेत्र दृष्टि 
भिंडी में बहुत ही उच्च मात्रा में विटामिन ए एवं बीटा, कैरोटीन, जेनथेन, और लुटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हैं.आहार में अधिक मात्रा में भिंड़ी की सब्जी को शामिल करने से आपकी नजर तो तेज होगी ही साथ ही आख की मैक्यूला के व्यपजनन और मोतियाबिंद से भी बचाएगा.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com