Breaking News

आइए जानते है क्यों लगाया जाता है बॉलीवुड, हॉलीवुड, टॉलीवुड में ‘वुड’?

क्या आप जानते हैं आखिर बॉलीवुड, हॉलीवुड, टॉलीवुड नाम के नाम के पीछे ‘वुड’ शब्द क्यों लगाया जाता है और इन नामों की शुरुआत कहां से हुई है. आइए हम आपको बताते हैं.सबसे पहले आपको बता दें, हॉलीवुड, टॉलीवुड, बॉलीवुड जैसे प्रमुख फिल्म इंडस्ट्री के नाम में “wood” शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं हॉलीवुड नाम की शुरुआत एच. जे. विटले (H.J. Whitley) ने की थी. इसलिए उन्हें ‘हॉलीवुड का पिता’ कहा जाता है.

बता दें, हॉलीवुड एक छोटा सी जगह थी जिसे लॉस एंजेलिस शहर में विलय कर दिया गया था. जिसके बाद अमेरिकी फिल्म इंडस्ट्री का नाम अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के लॉस एंजेलिस शहर के मध्यवर्ती क्षेत्र में स्थित हॉलीवुड जिले के नाम पर रखा गया है.फिर क्या था हॉलीवुड से ही बाकी फिल्म इंडस्ट्री के भी नाम रखे गए हैं. जिसमें बॉलीवुड, टॉलीवुड, कॉलीवुड, लॉलीवुड, सेंडलवुड आदि है. आइए आपको बताते हैं ये कहां- कहां की फिल्म इंडस्ट्री के नाम है.

बॉलीवुड: हिन्दी सिनेमा का मुख्य गढ़ मुंबई या बॉम्बे को कहा जाता है और इसलिए ही हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री का नाम ‘बॉलीवुड’ पड़ा गया.कॉलीवुड- यह नाम तमिल सिनेमा के लिए किया जाता है. ये तमिल फिल्म इंडस्ट्री के लिए जाना जाता है.

लॉलीवुड- भारत के बंटवारे के बाद अब पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री लाहौर के आधार पर लॉलीवुड के नाम से जानी जाती है. ये बहुत ही पुरानी फिल्म इंडस्ट्री है. यहां पंजाबी और उर्दू भाषा में फिल्में बनाई जाती है.

सेंडलवुड- कन्नड़ फिल्मों के लिए ये नाम इस्तेमाल किया जाता है. कर्नाटक की कन्नड़ फिल्मों इंडस्ट्री सेंडलवुड के नाम से जानी जाती है.

टॉलीवुड- ये तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री का नाम है. वहीं इसके पहले इसे वेस्ट बंगाल यानी बंगाली सिनेमा के लिए उपयोग किया जाता था.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com