आपकी रसोई में छुपा है बालों की खूबसूरती का राज

जिस तरह आप अपने चेहरे की त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं, उसी तरह बालों की खूबसूरती के लिए कुछ नैचरल हेयर मास्क इस्तेमाल करें, जिन्हें आसानी से घर पर ही तैयार किया जा सकता है। घने, मुलायम बाल खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं लेकिन केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों को अधिक रूखा और बेजान बना देता है। ऐसे में होममेड हेयर मास्क बालों की ज़रूरतों को पूरा करने के साथ ही लंबे-घने बालों की ख्वाहिश भी पूरी करते हैं। सखी से जानें, इस गर्मी आपके लिए कौन से हेयर मास्क बेहतर साबित होंगे।

हिबिस्कस मास्क

अगर बालों की जड़ें कमज़ोर होने लगी हैं तो हिबिस्कस यानी गुड़हल के फूल वाला मास्क आपके लिए बेहतरीन उपचार है। इन फूलों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो जड़ों को मज़बूत बनाने के साथ ही सिर की त्वचा का रक्तसंचार बढ़ाते हैं। हेयर मास्क के लिए 2 गुड़हल की पंखुडिय़ों को एक कप पानी में रात भर भिगो दें। सुबह इसे ऑलिव ऑयल और दूध के साथ अच्छी तरह मिक्स कर चेहरे पर 20-25 मिनट लगाने के बाद धो लें। 

शीया बटर मास्क

बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर और सूखने पर शीया बटर लगाएं। इसे स्कैल्प से बालों की टिप तक लगाएं। इसके बाद एक टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर अच्छी तरह निचोड़कर सिर को आधे घंटे तक ढककर रखें और फिर धो दें। अगर आपके बाल ज्य़ादा ड्राई हों तो इसका हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

बीयर मास्क

बीयर बालों की अच्छी सेहत के लिए भी बखूबी इस्तेमाल की जा सकती है। यह बालों के लिए बेहतरीन शैंपू व कंडिशनर का काम करती है। इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मालटोस पाया जाता है, जो बालों के लिए महत्वपूर्ण सामग्रियां मानी जाती हैं। मास्क बनाने के लिए 2 टेबलस्पून बीयर में एक टेबलस्पून कैस्टर ऑयल, एक टेबलस्पून एग योक और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस मास्क को बालों में 10 मिनट तक लगा रहने के बाद हलकी मसाज करते हुए इसे धो लें। इससे बाल मुलायम व चमकदार हो जाएंगे।

बनाना एंड हनी मास्क

केला, जहां बालों की कमज़ोर जड़ों को मज़बूत बनाने का काम करता है, वहीं इसमें मौज़ूद आयरन और विटमिन से बालों को पर्याप्त पोषण भी मिलता है। बनाना मास्क से टूटे व दोमुंहे बालों में नई जान आ जाती है। शहद एक प्राकृतिक कंडिशनर है, जो बालों को नर्म-मुलायम और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक केले को अच्छी तरह ब्लेंड कर उसमें एक टीस्पून शहद मिलाएं। अब इसे सिर की त्वचा और बालों में अप्लाई करें। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

एवोकैडो मास्क

एवोकैडो में मौज़ूद प्राकृतिक तेल बेजान बालों के लिए डीप कंडिशनिंग का काम करता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक एवोकैडो को छीलकर मसल लें। इसमें दो टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिलाएं। इन इंग्रीडिएंट्स के अलावा इसमें जोजोबा या आमंड ऑयल भी मिला सकते हैं। इसे बालों में $करीब 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद मसाज करते हुए धो दें। यह मास्क बालों को नमी, पोषण व मज़बूती प्रदान करता है।

ओटमील मास्क

अगर स्कैल्प अधिक ऑयली है तो ओटमील मास्क आपके लिए अच्छा रहेगा। यह बालों में से एक्स्ट्रा ऑयल को निकालकर उन्हें पोषण देता है। इस मास्क के लिए एक टेबलस्पून ओटमील में एक टेबलस्पून दूध और एक टेबलस्पून आमंड ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प के साथ-साथ बालों में भी अप्लाई करें। लगभग 15-20 मिनट बाद धो दें। बेहतर परिणाम के लिए मास्क लगाने के बाद पानी में नींबू का रस मिलाकर लगाने से ड्रैंडफ से बचा जा सकता है।

करी लीव्स मास्क

यह मास्क बालों के झडऩे की समस्या को दूर करने के अलावा असमय सफेद बालों की समस्या को भी दूर करता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसे बनाने के लिए 20 से 25 करी पत्ते, एक टुकड़ा रतनजोत और 1/4 कप नारियल का तेल लें। अब करी पत्ता को एक कप पानी और रतनजोत को नारियल के तेल में रातभर के लिए भिगो दें।  सुबह रतनजोत को तेल से निकाल दें। फिर तेल और भीगे हुए करी पत्तों को एक साथ मिलाकर पीस लें। इसे स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगाएं। इस मास्क को 1 से 2 घंटे लगा रहने दें। फिर अच्छी तरह धो लें।

नारियल क्रीम मास्क

यह मास्क रूखे बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसका मॉयस्चराइजि़ंग गुण बालों को मुलायम और रेशमी बनाने में मदद करता है। इस मास्क को बनाने के लिए 2 टेबलस्पून नारियल तेल में एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों और जड़ों में अच्छी तरह लगाएं। आधा से एक घंटे लगा रहने के बाद इसे माइल्ड हर्बल शैंपू से धो लें। 

एग मास्क

बालों की खोई हुई चमक और नमी लौटाने में एग मास्क बहुत $फायदेमंद होता है। अंडे में मौज़ूद प्रोटीन हेयर फॉलिकल्स को मज़बूती प्रदान करता है और उन्हें चमकदार बनाता है। इस बनाने के लिए एक एग योक में एक टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और एक टेबलस्पून शहद मिलाएं। पेस्ट को पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं। आधे घंटे के बाद धो लें। 

एलोवेरा मास्क

एलोवेरा बालों की कुदरती नमी वापस लौटाकर उन्हें चमकदार बनाता है। मास्क बनाने के लिए एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल, एक टेबलस्पून नींबू का रस और दो टेबलस्पून नारियल या जैतून का तेल बनाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों में अच्छी तरह लगाकर 45 मिनट के बाद शैंपू कर लें। 

बेसन मास्क

रूखे बालों के लिए बेसन का पैक काफी मददगार साबित होता है। मास्क बनाने के लिए तीन टेबलस्पून बेसन में एक अंडा, एक टेबलस्पून नींबू का रस और एक कप दही मिलाकर बालों की लेंथ में लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर धो लें।

हिना एंड लेमन मास्क

यह मास्क बालों को अधिक चमकदार बनाता है। 5 टेबलस्पून मेहंदी पाउडर, 1 टेबलस्पून नींबू का रस, 1 अंडे का सफेद भाग, 1 टेबलस्पून मेथी, 1 टेबलस्पून विनेगर, 4 टेबलस्पून दही मिलाकर रात भर भिगोएं। सुबह इस पेस्ट को लगाएं और 2-3 घंटे के बाद धो दें

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com