आपको भी है कैंसर… तो साइकिलिंग देगी जीवनदान, जाने कैसे!

हिन्द न्यूज़ डेस्क| आपने आखिरी बार साइकिलिंग कब की थी, स्कूल-टाइम में. आजकल साइकिल चलाता कौन है भाई! पर साइकिलिंग करने से अगर ज़िन्दगी का सबसे बड़ा ख़तरा टल जाए, तब तो आप साइकिलिंग करने के लिए मेहनत करने को हैं तैयार होंगें न. कैंसर दुनिया की सबसे बड़ी बिमारी है, जिसका इलाज करवाने में आम-आदमी सिर से पैर तक भी हर पुर्जा बेंच दे तो भी इसका इलाज नहीं करवा पाता. जानिये साइकिलिंग से ऐसा क्या होता है जो कैंसर ख़तम कर सकता है!

मां ने हिचकिचाहट में आपको आजतक नहीं बताई, जानें ऐसी कौन सी बातें हैं

नियमित रूप से साइकिल चलाने से दिल की बीमारियों और असमय मौत से भी बचा जा सकता है.

साइकिल चलाना कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकता है. ताजा शोध में यह बात सामने आई है. शोध के मुताबिक, नियमित रूप से साइकिल चलाने से दिल की बीमारियों और असमय मौत से भी बचा जा सकता है.

मोबाइल का खतरनाक इस्तेमाल, आपको बना न दे ज़िन्दगी भर के लिए पीड़ित

इस संबंध में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में अध्ययन प्रकाशित किया गया है. शोधकर्ताओं ने बताया कि दμतर तक साइकिल से जाना पैदल जाने से भी ज्यादा लाभकारी है. साइकिल के नियमित इस्तेमाल से कैंसर का खतरा 45 फीसद और दिल की बीमारियों का खतरा 46 फीसद तक कम हो जाता है. वहीं पैदल चलने से दिल की बीमारियों का खतरा 27 फीसद घट जाता है.

अब टूथ-पेस्ट की मदद से करिए प्रेग्नेंसी टेस्ट, जानिए कैसे

साथ ही इन बीमारियों से जान जाने का खतरा 36 फीसद तक कम हो जाता है. पैदल चलना कैंसर की आशंका को कम नहीं करता है. शोध के दौरान 2,64,377 लोगों के आंकड़ों का अध्ययन किया गया, जिनकी औसत आयु 53 वर्ष थी.

 

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com