Breaking News

इन बिमारियों में कारगर होता है आयुर्वेद इलाज

कुछ बीमारी ऐसी होती हैं जिन्हें आयुर्वेद से ही ठीक किया जा सकता है. वैसे तो आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं जिनसे असाध्य रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है. जैसे डायबिटीज, मिर्गी, साइनस और अस्थमा आदि में आराम पाया जा सकता है. बहुत बार ऐसा होता है कि हम इन  बीमारी का इलाज अच्छे से नहीं ढूंढ पाते और न ही इन पर असर होता है. तो आयुर्वेद में इनका इलाज मुमकिन है. आइए जानते हैं ऐसे उपचारों के बारे में.

डायबिटीज : 

आम के 15 पत्ते एक गिलास पानी में उबालें फिर रातभर उन्हें ऐसे ही छोड़ दें. सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पी लें. इसके अलावा रोज एक छोटे करेले का जूस निकालकर पिएं. सुबह शाम मीठे नीम के 5-7 पत्ते चबाकर खाएं. रोजाना लहसुन खाने से भी डायबिटीज में आराम मिलता है.

अस्थमा : 

अस्थमा के रोगियों को एक गिलास गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए. अदरक का रस शहद के साथ लेने से लाभ होता है. एक चम्मच त्रिफला चूर्ण नींबू पानी के साथ लेने से राहत मिलती है.

जोड़ों का दर्द:

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं इससे अतिरिक्त यूरिक एसिड पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है. रोजाना सुबह एलोवेरा का रस पीने से लाभ होता है. आधा किलो सरसों के तेल में 250 ग्राम कर्पूर मिलाकर एक शीशी में भर लें. इसे कुछ दिनों तक धूप में रखने के बाद दर्द वाली जगह पर तेल की मालिश करें.

साइनस : 

धूल, धुएं और एलर्जी से बचें, धूम्रपान से दूर रहें, रोजाना सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ लक्ष्मी विलास रस (नारदिय) की दो-दो गोलियां खाएं और रात को सोने से पहले षदबिंदु तेल दो-दो बूंद नाक में डालने से भी लाभ होगा.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com