इमरान खान की पार्टी को 33 आरक्षित सीटें, नेशनल असेंबली में संख्या बल 158

 चुनाव आयोग ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को महिलाओं की 28 और गैर मुसलमानों की पांच आरक्षित सीटें आवंटित कीं जिसके साथ नेशनल असेंबली में पार्टी की कुल सीटें 158 हो गयीं जो आम बहुमत से केवल 14 कम हैं. पाकिस्तान चुनाव आयोग ने निर्वाचित सदस्यों की अंतिम संख्या के आधार पर पार्टियों को आरक्षित सीटें आवंटित कीं. नेशनल असेंबली में महिलाओं के लिए 60 जबकि अल्पसंख्यकों के लिए 10 सीटें आरक्षित हैं. ‘डॉन’ की खबर के अनुसार, भावी प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी को पंजाब प्रांत से महिलाओं के लिए आरक्षित 16, सिंध से चार, खैबर पख्तूनख्वा से सात और बलूचिस्तान से एक सीट दी गयी है. पार्टी को अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 10 सीटों में से आधी यानि पांच सीटें दी गयी हैं. वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को दो, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को दो और मजलिस-ए-अमल (एमएमए) को एक सीट दी गयी है.

पीटीआई आम बहुमत से 14 सीटें पीछे हैं. उसे सदन में बहुमत साबित करने के लिए छोटे दलों पर निर्भर करना होगा. पार्टी पहले ही 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में आम बहुमत के लिए 172 का जादुई आंकड़ा पार करने का दावा कर चुकी है.

पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान ने क्रिकेट से राजनीति में आये नवजोत सिंह सिद्धू को इस्लामाबाद में 18 अगस्त को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिये आमंत्रित किया है .

सिद्धू ने न्यौता स्वीकार कर लिया है और गृह मंत्रालय तथा पंजाब के मुख्यमंत्री के कार्यालय को इसकी सूचना दे दी है . पंजाब के मंत्री द्वारा जारी बयान के मुताबिक वह शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे .

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के अध्यक्ष इमरान ने खुद सिद्धू को फोन करके न्यौता दिया है.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com