एक गाना ऐसा भी जिसको सुनते ही लोग कर लेते हैं सुसाइड

गाना सुनना किसी का शौक होता है तो कोई अपने गमो को भुलाने के लिए या फिर ख़ुशी में गाना सुनता है. लेकिन क्या आपको पता है की गाना सुनना आपकी जान भी ले सकता है. ये कोई मज़ाक की बात नहीं है. बिल्कुल सच है.

इन्होंने बनाया था गाना

क्या आपने कभी ये सुना है कि संगीत की वजह से किसी ने आत्महत्या कर ली. 1933 में हंगरी के संगीतकार Rezso Seress द्वारा बनाया गया Sad Sunday नामक गीत दुनिया के कुछ सबसे ज़्यादा पॉपुलर और मनहूस गीतों में गिना जाता है. यह गीत अपने अंदर इतने दर्द को समेटे हुए है कि सुनने वाले को अपना दर्द महसूस होता है. यह गीत एक प्रेम कहानी पर आधारित है, जिसमें प्रेमी मर जाता है पर प्रेमिका बाद में भी उससे मिलने की ख्वाहिश करती है. इस गीत को सुन कर अब तक कई लोग आत्महत्या कर चुके हैं. इस गाने की एक झलक यहां मौजूद है.

पॉपुलर और मनहूस गीतों में गिना जाता है

यह गाना जितना विवादस्पद है उतना ही पॉपुलर भी इसलिए इस गाने का अब तक कई बार रीमेक बन चुका है. 1941 में अमेरिकन जैज़ म्यूज़िक के जादूगर माने जाने वाले Billie Holiday ने इस गीत को रीकंपोज़ किया पर इस गीत का जादू कम नहीं हुआ और न ही लोगों के आत्महत्या करने में कोई कमी आई. इस गाने को सुन कर बुडापेस्ट में एक दुकानदार ने आत्महत्या कर ली.

यह भी पढ़े- ‘शनिवार से फेसबुक-व्हाट्सएप मैसेज पर लगेगा चार्ज’

खूब हुआ बदनाम

यह गाना इतना बदनाम हो चुका था कि 1941 में BBC सहित कई देशों ने इस गाने पर प्रतिबंध लगा दिया और 63 वर्षों बाद 2003 में इस पर से प्रतिबंध दोबारा हटाया गया. Billie Holiday द्वारा दोबारा कंपोज़ किया Sad Sunday भी आप यहां सुन सकते हैं.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com