Breaking News

कई बार आपको प्लान्स से भी ज्यादा बिल का भुगतान करना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं

इन दिनों बाजार में बजट से लेकर प्रीमियम रेंज के पोस्टपेड प्लान्स उपलब्ध हैं। एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और जियो के यूजर्स को कई बार ज्यादा मोबाइल बिल भरना होता है। कई बार आपको प्लान्स से भी ज्यादा बिल का भुगतान करना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अपने पोस्टपेड मोबाइल के बिल को कम करने के लिए आज हम आपको कुछ तरीके सुझाने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल बिल को कम कर सकते हैं।

अपने यूसेज के मुताबिक करें प्लान का चुनाव

कई बार हम अपने यूसेज से ज्यादा मंहगा प्लान चुन लेते हैं जिसकी वजह से अपका मथली बिल ज्यादा आता है। कई यूजर्स को ज्यादा कॉल्स करने होते हैं, कई यूजर्स को ज्यादा डाटा चाहिए होता है। कुछ यूजर्स को डाटा और कॉल्स दोनों चाहिए होता है। ऐसे में अपने यूसेज के हिसाब से ही प्लान को चुनना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

दूसरे ऑपरेटर्स के प्लान्स की करें तुलना

जिस तरह आप अपने यूसेज के हिसाब से प्लान का चुनाव करते हैं। वैसे ही आपको अपने यूसेज के हिसाब से बेस्ट ऑपरेटर को भी चुनना होगा। मान लीजिए आपको ज्यादा डाटा और कॉल्स का इस्तेमाल महीने में करना होता है और तीनों ही प्रमुख ऑपरेटर आपको इस तरह का प्लान ऑफर कर रही हैं। ऐसे में आपको यह देखना चाहिए कि किसका प्लाना सस्ते में उपलब्ध है। इस तरह से आप अपने मंथली बिल पर कंट्रोल कर सकेंगे।

डाटा के लिए वाईफाई का करें इस्तेमाल

कई प्लान्स में कॉल्स के बेनिफिट्स मिलते हैं और डाटा कम मिलता है। इन प्लान्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अगर कभी ज्यादा डाटा का इस्तेमाल करना पड़े तो आप पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल डाटा ट्रांसमिशन में करें। इस तरह से डाटा पर आने वाला अतिरिक्त बिल नहीं आएगा।

इंटरनेशनल कॉल्स के लिए करें OTT ऐप्स

फेसबुक मैसेंजर, वॉट्सऐप आदि आपको डाटा बेस्ड कॉलिंग ऑफर करती हैं। अगर आपको इंटरनेशनल कॉल्स करना हो तो आप इन ऐप्स की मदद से ऑडियो या वीडियो कॉल्स कर सकते हैं। ज्यादातर इंटरनेशनल कॉल्स मंहगे होते हैं जिसके लिए आपके महीने में ज्यादा बिल का भुगतान करना पड़ता है।

प्रीपेड में करें स्वीच

अगर आपको लगता है कि आपके मन के मुताबिक कोई पोस्टपेड प्लान बाजार में उपलब्ध नहीं हैं तो आप प्रीपेड में स्वीच कर सकते हैं। आजकल आमूमन सभी टेलिकॉम कंपनियां फ्री डाटा और कॉल्स का लाभ कम कीमत वाले रिचार्ज पर उपलब्ध कराती है। ऐसे में आप प्रीपेड में भी स्वीच कर सकते हैं और अपने मंथली भारी-भरकम पोस्टपेड बिल से निजात पा सकते हैं।

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com