कानपुर में है रावण का मंदिर, सिर्फ दशहरे के दिन कुछ घंटों के लिए खुलते हैं पट

बुराई पर अच्छाई की जीत का त्योहार दशहरा 19 अक्टूबर, शुक्रवार को मनाया जा रहा है. इस दिन भगवान राम बुराई का प्रतीक रावण का दहन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के कई हिस्सों में रावण की पूजा कर जाती है. इन जगहों पर रावण का पुतला नहीं जलाया जाता है. कानपुर से लेकर जोधपुर तक रावण से जुड़े कई किस्से प्रचलित है

कानपुर में रावण मंदिर

Ravana is worshipped Dussehra 2018

कानपुर के शिवालय एरिया में रावण मंदिर है जो सिर्फ दशहरे वाले दिन ही खुलता है. यहां कुछ लोग रावण की पूजा करते हैं.

जोधपुर में रावण की ससुराल

Ravana is worshipped Dussehra 2018

जोधपुर के माउदगिल ब्रह्माण रावण के ही वंशज माने जाते हैं. उन्‍होंने जोधपुर में रावण के मंदिर का निर्माण करवाया है. कहा ये भी जाता है कि रावण की पत्‍नी मंदोदरी यहां की थीं. यहां पर रहने वाले करीब 200 परिवार खुद को रावण का वशंज बताते हैं और रावण की पूजा करते हैं.

मंदसौर में रावण की पूजा

Ravana is worshipped Dussehra 2018

मंदसौर का प्राचीन नाम “दशपुर” था और यह स्थान रावण की पत्नी मंदोदरी का मायका था. इसके मद्देनजर हिन्दुओं के नामदेव समुदाय के लोग रावण को “मंदसौर का दामाद” मानते हैं. राज्य के विदिशा जिले के रावण गांव में भी दशानन का मंदिर है, जहां लेटी हुई अवस्था में इस पौराणिक पात्र की प्राचीन प्रतिमा स्थापित है. स्थानीय लोग दशानन को “रावण बाबा” के रूप में पूजते हैं.

बिसरख रावण का ननिहाल

Ravana is worshipped Dussehra 2018

उत्तर प्रदेश के नोएडा गौतमबुद्ध नगर जिले के बिसरख गांव में भी रावण का मंदिर है. मान्यता है कि बिसरख रावण का ननिहाल था. यहां पर रावण दहन नहीं किया जाता है.

उज्जैन के चिखली में रावण पूजन

Ravana is worshipped Dussehra 2018

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के चिखली गांव में भी रावण का दहन नहीं किया जाता. यहां के बारे में कहा जाता है, कि रावण की पूजा नहीं करने पर गांव जलकर राख हो जाएगा

रावण की पूरे शहर में आरती होती है

Ravana is worshipped Dussehra 2018

इटावा जिले की जसवंतनगर में दशहरे वाले दिन रावण की पूरे शहर में आरती उतार कर पूजा की जाती है. उसे जलाने की बजाय रावण को मार-मारकर उसके टुकड़े कर दिए जाते हैं. लोग रावण के उन टुकड़ों को उठाकर घर ले जाते हैं. रावण की मौत के तेरहवें दिन रावण की तेरहवीं की जाती है.   

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com