कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में बीकेटी वायुसेना स्टेशन में वायुसेना का साहसिक प्रदर्शन

आसमान में जब एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर किसी छोटे पक्षी की तरह दिखायी दे रहा था। ठीक उसी समय एक के बाद एक पांच एयर डेविल्स पांच हजार फीट की ऊंचाई से कूद पड़ते हैं। बहादुर एयर डेविल्स के इस साहसिक प्रदर्शन को देखने के लिए स्कूली बच्चों और वायुसेना अधिकारियों की निगाहें आसमान पर ही टिक गई।

मात्र सात सेकेंड लगा और खराब मौसम के बीच टीम कोआर्डिनेटर विंग कमांडर डीके त्यागी कारगिल फ्लैग के साथ जमीन पर उतर जाते हैं। रोमांचक प्रदर्शन का दौर यहीं पर नहीं थमा। एयर डेविल्स ने पैरामोटर और पावर हैंड ग्लाइडर से आसमान में जांबाजी दिखाकर सभी को मोहा। कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में भारतीय वायुसेना के एडवेंचर निदेशालय की ओर से बीकेटी वायुसेना स्टेशन में एयर डेविल्स का शानदार प्रदर्शन किया गया।

बारिश के मौसम के बीच वायुसेना ने इस आयोजन को पूरा कराने के लिए भव्य तैयारी की। स्टेशन कमांडर जे सुआरेस हर गतिविधि की निगरानी स्वयं कर रहे थे। केंद्रीय विद्यालय बीकेटी वायुसेना स्टेशन के 900 और वायुसेना स्कूल बीकेटी के करीब 110 बच्चे एयर डेविल्स शो देखने पहुंचे। स्क्वाड्रन लीडर अजय कुमार और फ्लाइंग ऑफिसर शोभित ओबराय ने एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर से पांच पैराजंपर को लेकर उड़ान भरी। पांच हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंचते ही रनवे के पास से उठ रहे धुएं को देख स्क्वाड्रन लीडर अजय कुमार ने पैरा जंपर को ठीक पोजीशन होने का सिग्नल दिया। जिसके बाद डायरेक्टर एडवेंचर टीम लीडर शौर्य चक्र विजेता विंग टीके चौधरी, विंग कमांडर डीके त्यागी, मास्टर वारंट ऑफिसर आरजे सिंह, वारंट ऑफिसर आरएस पटेल और सार्जेंट बी सिंह कूद पड़े। करीब सात मिनट तक हवा में रहने के बाद वह सभी एक-एक कर अपने तय स्थान पर सुरक्षित उतर गए।

पावर हैंड ग्लाइडर ने किया कमाल

जूनियर वारंट ऑफिसर एमएल यादव ने इंजन लगे पावर हैंड ग्वाइडर से उड़ान भरी। वारंट ऑफिसर एमएल यादव जब  तेजी से घूमते हुए नीचे की तरफ आए तो लोगों की सांस मानों थम सी गई।  एडवेंचर निदेशालय की पावर हैंड ग्वाइडर टीम 1041 किलोमीटर की यात्रा 200 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने कर रिकॉर्ड बना चुकी है। इससे पहले सार्जेंट विशाल ने पैरामोटर्स से हवा में कलाबाजी दिखायी।

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com