खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता मोरिंगा

जैसा कि आपको बता दें, भारतीय घरों में मोरिंगा का इस्तेमाल कई डिश बनाने के लिए किया जाता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. ये शरीर के साथ-साथ ये आपकी स्किन के लिए भी लाभकारी होती हैं. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. आजकल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मोरिंगा का इस्तेमाल किया जाता है. इससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. आज हम इसी के फायदे बताने जा रहे हैं.  

त्वचा की रंगत सुधारने में:
मोरिंगा पिगमेंटेशन और धाग-धब्बों का इलाज करके त्वचा की रंगत में सुधार करता है. मोरिंगा की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को धाग-धब्बों पर लगाएं. इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं.

मुंहासें कम करने में: मुंहासों को दूर करने में मोरिंगा फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर मोरिंगा तेल लगाएं. या आप इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर मुंहासों पर लगाएं. मोरिंग में एंटीबैक्टीरिय और एंटीइंफ्लेमेटरी गउम होते हैं जो मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं.

बड़े रोमछिद्रों को कम करना: मोरिंगा त्वचा पर कोलेजन का उत्पादन बढ़ा देता है जिससे त्वचा पर निखार आता है और टाइट हो जाती है जिससे बड़े रोमछिद्रों को सिकोड़ने में मदद मिलती है.

उम्र बढ़ने के लक्षण कम करने में: मोरिंगा बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. रोजाना त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से फ्री रेडिकल से त्वचा को बचाया जा सकता है. यह झुर्रियों को कम करने में मदद करता है जिससे त्वचा लटकती नहीं है और टाइट रहती हैं. इसके लिए आप मोरिंगा का तेल या पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com