खो जाए डेबिट कार्ड, तो बिना कस्टमर केयर में फोन किए ऐसे करें ब्लॉक

डेबिट कार्ड खो जाने पर सबसे पहले ये जरूरी होता है कि आप उसे ब्लॉक करवा लें. ताकि आप किसी भी तरह की संभावित धोखाधड़ी से बच सकें. सिर्फ डेबिट कार्ड खो जाने पर ही नहीं, बल्क‍ि कई बार आपको डेबिट कार्ड डैमेज हो जाने पर भी इसे ब्लॉक करना होता है. 

वैसे तो जब भी आपका डेबिट कार्ड खो जाता है, तो आपको आपके बैंक के हॉटलिस्ट नंबर पर कॉल कर इसे ब्लॉक कर लेना चाहिए. लेकिन अगर किसी भी वजह से ये संभव नहीं हो पा रहा है, तो आपके पास दूसरा विकल्प भी है. 

दूसरा विकल्प है नेट बैंकिंग का. लगभग सभी बैंक आपको डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड को नेट बैंक‍िंग के जरिये ब्लॉक करने का विकल्प देते हैं. आगे जानें कैसे करें. 

स्टेप 1:
सबसे पहले आपको अपनी नेट बैंकिंग के जरिये लॉग-इन करना होगा. लॉग-इन करने के बाद आपके सामने आपका डैशबोर्ड खुलेगा. यहां आपको ‘ई-सर्व‍िसेज’ का विकल्प मिलेगा. 

स्टेप 2: 
यहां आपको एटीएम कार्ड  सर्विसेज में जाना होगा. इसमें आपको ‘ब्लॉक एटीएम कार्ड’ का विकल्प मिलेगा. इस पर क्ल‍िक करने के बाद आपके सामने नया विंडो खुलेगा. इस पर आपको ब्लॉक करने का कारण चुनना है और उसे सब्म‍िट कर देना है. 

स्टेप 3: 
हालांकि यहां आपको यह भी ध्यान रखना है कि यहां पर आपको आपके जितने भी डेबिट कार्ड होंगे, सभी की जानकारी मिलेगी. इनमें से आपको वहीं चुनना होगा, जिसे आपको ब्लॉक करना है. 

स्टेप 4:
सब्म‍िट करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर या तो एक ओटीपी आएगा या फिर आपको फिर से पिन एंटर करने के ल‍िए कहा जाएगा. जो भी मोड हो, उसे चुनकर आप कार्ड ब्लॉक करने की प्रक्र‍िया को पूरा कर सकते हैं. 

लगभग सभी बैंक नेट बैंक‍िंग के जरिये कार्ड ब्लॉक करने का विकल्प देते हैं. हालांकि ब्लॉक करने की प्रोसेस थोड़ी-बहुत एक दूसरे से अलग हो सकती है.  (All Photo: Reuters)

 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com