गरीबी रेखा से नीचे हैं बीजेपी सांसद साक्षी महाराज, ‘मोदी केयर’ के लाभार्थियों की लिस्‍ट में है नाम

लखनऊ: केंद्र सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना ‘आयुष्मान भारत’ का सफल संचालन यूपी में सवालों के घेरे में आ गया है. क्‍योंकि इस योजना के लाभार्थियों में गरीबों और पिछड़ों के नाम के साथ बीजेपी के फायर ब्रांड नेता और सांसद साक्षी महाराज का भी शामिल है, साथ ही उनके परिवार के अन्‍य सदस्‍यों के भी नाम लाभार्थियों की सूची में है, जो कि यूपी के एटा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई है. हालांकि डीएम ने इसे सुधारने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत सोमवार को एटा में आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें आयुष्मान योजना के लाभार्थियों की सूची का प्रदर्शन किया जाना था. इस दौरान जिले में 72,000 परिवारों की लिस्ट तैयार की गई. हर ग्राम पंचायत स्तर पर इसका डिस्प्ले किया गया. इस दौरान ग्राम पंचायत भगीपुर के 512 लाभार्थियों की सूची सार्वजनिक की गई. इस लिस्‍ट में 118वें नंबर पर लिखे नाम पर लोगों की नजर ठहर गई. इस नंबर पर उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज का नाम था. इतना ही नहीं सांसद के भाई विजय स्वरूप का नाम भी लिस्ट में शामिल किया गया था. इस पर लोगों ने वहां हंगामा करते हुए आपत्ति जताई. तब अधिकारियों को अपनी चूक के बारे में पता चला.

बड़ी संख्‍या में नाम देखने आए थे लोग

आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम के तहत लिस्‍ट पता करने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग मौजूद थे. इस दौरान लिस्ट में गांव के लोगों ने अपना नाम खोजा तो कुछ को खुशी मिली, जबकि कई लोग निराश हुए. इस दौरान सांसद और उनके परिवार का लिस्‍ट में नाम देखकर लोगों ने जमकर हंगामा किया. लोगों ने कहा कि सरकार योजना हम गरीबों के लिए ला रही है, लेकिन इस योजना में सांसद और उनके परिवार का नाम होगा तो कैसे चलेगा. ग्रामीणों के आक्रोश को देखते हुए अधिकारियों ने सूची सही करने का आश्‍वासन देकर उन्‍हें शांत कराया.

डीएम ने दिए सुधार के निर्देश

इस पूरे प्रकरण पर एटा के डीएम अभय किशोर ने कहा कि जिले के 72,000 परिवारों की लिस्ट आई थी. जो कि सामाजिक, जाति और आर्थिक आधार पर हुई 2011 की जनगणना की सूची से बनाई गई थी. केंद्र सरकार ने जो निर्देश दिए उसी का पालन हुआ है. लिस्‍ट में जो गड़बड़ी सामने आई है, उसे सुधारने के निर्देश दिए गए हैं.

भगीपुर है सांसद का गांव

भगीपुर ग्राम पंचायत में चार गांव गंगनपुर, नगला प्रेमी, नगला और उदैतपुर गांव आता है. साक्षी महाराज उदैतपुर गांव के रहने वाले हैं. हालांकि वह लंबे समय से यहां नहीं रहते हैं, लेकिन सरकारी दस्तावेजों में अब भी उनका नाम है. सीएमओ डॉ. अजय अग्रवाल ने बताया कि चयनित नाम की लिस्ट केंद्र सरकार ने उन्हें भेजी थी. अधिकारियों के निर्देश थे कि केंद्र सरकार से जो लिस्ट आ रही है, उसका प्रदर्शन किया जाए. लिस्ट आई और हम लोगों ने उसे डाउनलोड करके वैसे ही प्रदर्शित कर दी.

‘आयुष्मान भारत’ योजना के बारे में जानें

सरकार ने आयुष्मान भारत नाम से राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन को मंजूरी दी है, जिसे मोदी केयर भी कहा जा रहा है. इसके तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये का सुरक्षा कवर दिया जाएगा. एक अप्रैल, 2018 को यह स्कीम शुरू हुई. 5 लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस प्रति परिवार हर साल मिलेगा. इसमें पहले से चली आ रही बीमारियों को भी कवर किया जाएगा. एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी दायरे में आएंगे. ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस भी. लगभग सभी मेडिकल प्रोसीजर इसके तहत कवर होंगे. कवर से बाहर की निगेटिव लिस्ट छोटी होगी.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com