गर्मी के कहर से है बचना तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

गर्मी का कहर हर साल बरसता है और इससे बचने के लिए आप हर कोशिश में जुट जाते हैं. पर क्या आपकों पता है कि खान-पान के तरीकों में बदलाव से गर्मी में राहत पाई जा सकती है. रसदार फल और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है. साथ ही इनसे शरीर में खनिज की कमियों को भी दूर किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं ऐसे पदार्थों के बारे में जिनके नियमित सेवन से आप गर्मी में कूल रह सकते हैं.
तरबूज : यह आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है। पानी की भरपूर मात्रा के कारण इससे पेट भरा लगता है। साथ ही तरबूज में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की क्षति से बचाता है.

टमाटर : टमाटर एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, उनमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं, जो पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से कैंसर को ठीक करने में मदद करते हैं.

जुकिनी : जुकिनी में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

संतरा : संतरा पोटेशियम से भरपूर होता है. यह पोषक तत्व गर्मियों में महत्वपूर्ण है. इसमें लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है और यह मांसपेशियों की ऐंठन दूर करता है.

दही : प्रोटीन से भरपूर दही गर्मियों में सेहत के लिहाज से काफी फायदा पहुंचाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को शांत रखता है, जिससे आप नमकीन और उच्च कैलोरी से भरपूर स्नैक्स खाने से बचे रहते हैं. इससे आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए मददगार बैक्टीरिया प्रोबियोटिक भी मिलते हैं.

नींबू के साथ पुदीने का पानी : नींबू की दो बूंदों के साथ एक गिलास छना हुआ पुदीने का पानी अद्भुत काम करता है. यह लिवर की सफाई करता है और आपके मेटाबॉलिजम को मजबूत बनाता है

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com