Breaking News

गले के साथ ही शरीर के इन हिस्सों पर भी पड़ता है टॉन्सिल का असर

हम आपको बता दें टॉन्सिल हमारे इम्यून सिस्टम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। माइक्रोब्स आपके नाक और खासकर गले में जाता है जिसके कारण आपके गले में इंफेक्शन हो जाता है और उस वजह से टॉन्सिल बढ़ जाता है। टॉन्सिल में सूजन बढ़ जाता है, जिस वजह से टॉन्सिलाइटिस की समस्या हो जाती है। कभी-कभी टॉन्सिल बढ़ने के कारण आपको असहजता होने लगती है और आपको सांस लेने में प्रॉब्लम होने लगती है। 

इस तरह टॉन्सिल से पाएं छुटकारा 

जानकारी के अनुसार टॉन्सिल होने पर बुखार, सिरदर्द, खराश जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा रोजाना कि जानें वाली कुछ आदतें होती हैं जिनकी वजह से टॉन्सिल की समस्या हो जाती है। कई लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं जिसकी वजह से माइक्रोब्स और फूड पार्टिकल्स टॉन्सिल में चिपक जाते हैं और फिर टॉन्सिल की समस्या को बढ़ाते हैं। इसलिए रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

यह उपाय भी होंगे कारगर साबित 

इसी के साथ हाथ नहीं धोने की वजह से हाथों में होने वाले माइक्रोब्स आपके गले को प्रभावित करते हैं और टॉन्सिल को बढ़ावा देते हैं। इसलिए कुछ भी खाने से पहले एंटी-बैक्टीरियल साबुन से हाथ जरूर धो लें, यह आपके हाथों के माइक्रोब्स और कीटाणुओं को नष्ट करते हैं। आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें एल्कोहल उच्च मात्रा में मौजूद हों।

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com