“गुलमर्ग” एक सफर खूबसूरत वादियों पर बर्फ की चादर का

जम्मू और कश्मीर के बारामूला जिले में श्रीनगर के दक्षिण-पश्चिम में गुलमर्ग स्थित है.प्राचीन कल में गुलमर्ग को गौरीमाग कहा जाता था, जिसे शिव के समुद्र तटों के नाम पर रखा गया था.गुलमर्ग एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. इसकी सुंदरता इसके नाम से भी पता चलती है.खूबसूरत बर्फीले पहाड़ो से घिरी हुई वादियां,रंग बिरंगे फूलो के बगीचे,ठंडा और ख़ुशनुमा मौसम आपकी यात्रा को कितना मनोरंजक बना सकता है .

कश्मीर को वैसे भी धरती का स्वर्ग बोला जाता है और गुलमर्ग को देखकर आप इस बात को झुठला नहीं पाएंगे. ढलानों के साथ एक विशाल कप के आकार का घास का मैदान, रसीला और हरा होता है .यहाँ की वादियों को कई फिल्मो में सेट के तोर पर फिल्माया भी गया है.यह हिल स्टेशन भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है

सालभर में कभी भी गुलमर्ग घूमने जाया जा सकता है. मार्च महीने से जून तक गुलमर्ग का मौसम बहुत सुहावना होता है. इस समय इसको देखने पर ऐसा लगता है मानों ढ़लान वाली पहाड़ियों पर फूलों की चादर बिछी हुई हो.यदि आप बर्फ का मजा लेना चाहते हैं तो आप ठण्ड के  मौसम में जाईये, यहाँ पर अक़्सर दिसम्बर महीने से फरबरी महीने तक बर्फ़बारी होती है जो बहुत ही मनमोहक छटा बिखेरती है.

 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com