ग्रामीण छात्रों के लिए IGNOU खोलेगा कॉमन सर्विस सेंटर

हिन्द न्यूज़ डेस्क| ग्रामीण छात्रों के लिए राहत की खबर है. अब छात्रों को इग्नू में एडमिशन के लिए साइबर कैफ़े और रीजनल सेंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे क्योंकि जल्द ही इग्नू  गाँवों में लाखों सर्विस सेंटर खोलेगा. एडमिशन लेने के लिए छात्र इन सर्विस सेंटर में जाकर ना केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं बल्कि डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम में पढ़ाई करने का भी मौका मिलेगा. इतना ही नहीं इन सुविधा केन्द्रों के माध्यम से ऑनलाइन डिग्री भी प्राप्त की जा सकती है.

12वीं किए बिना भी अब कर सकते हैं B.A., B.com

इग्नू प्रबंधन के मुताबिक, छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के मकसद से सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय से सहयोग मांगा गया था. इसी के तहत मंत्रालय ने देशभर में करीब दो लाख 50 हजार ग्रामीण इलाकों में सुविधा केंद्र खोले हैं. आने वाले वक्त में और सुविधा केंद्र खोले जाएंगे.

इन सुविधा केंद्रों में जाकर छात्र मात्र पांच या दस रुपये देकर आवेदन पत्र भर सकेंगे क्योंकि इन केंद्रों में ब्रॉडबैंड की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. इसके अलावा वे ऑनलाइन आवेदन में बदलाव के साथ विश्वविद्यालय से जुड़े अन्य काम भी निपटा सकते हैं. यहां छात्र दाखिला, परीक्षा या एडमिट कार्ड के अलावा पाठ्यसामग्री भी डाउनलोड कर सकेंगे. इसके अलावा इन सेंटरों की सहायता से इग्नू के चैनल समेत स्वयं प्लेटफार्म पर उपलब्ध ऑनलाइन कोर्स का भी लाभ उठा सकते हैं.
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com