जले हुए चेहरे के साथ पहुंचीं राज कपूर के ऑफिस ये एक्ट्रेस

बॉलीवुड की ग्लैमरस एक्ट्रेस जीनत अमान ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया. 19 नवंबर 1951 को मुंबई को जन्मीं जीनत के जन्मद‍िन पर जानें उनकी ज‍िंदगी से जुड़े द‍िलचस्प किस्से. 

जीनत अपने नाम के आगे अमान बतौर सरनेम ल‍िखती हैं. इसके पीछे द‍िलचस्प कहानी है. दरअसल, उनके प‍िता अमानुल्लाह फिल्म इंडस्ट्री में स्क्रिप्ट राइटर के रूप में काम किया करते थे और उन्होंने ‘मुगल-ए-आजम’ और ‘पाकीजा’ जैसी फिल्मों में भी सह लेखक के तौर पर कहानी लिखी. जीनत के पिता अमन के नाम से अपनी स्क्रिप्ट लिखा करते थे जिसे जीनत ने आगे चलकर अपना सरनेम बना लिया और उन्होंने अपना नाम जीनत अमान रख लिया.

जीनत ने अपनी स्कूल की पढ़ाई मुंबई के पास पंचगनी में की और उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वह लॉस एंजेलिस चली गईं लेकिन ग्रेजुएशन भी पूरी नहीं कर सकी और भारत वापस आ गईं. 

भारत आते ही जीनत ने सबसे पहले ‘फेमिना’ के लिए काम करना शुरू कर दिया और उसके बाद मॉडलिंग के क्षेत्र में उतर गईं. जीनत ने साल 1970 में ‘मिस एशिया पैसिफिक’ का खिताब भी जीता. साल 1971 में जीनत ने फिल्म ‘हलचल’ में एक छोटा रोल और फिल्म ‘हंगामा’ में सेकंड लीड रोल किया लेकिन दोनों फिल्में नहीं चली और उस समय जीनत अपना बैग पैक करके मां के साथ जर्मनी जाने तक को तैयार हो गईं थी.

देव आनंद ने साल 1971 में अपनी फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ में अपनी बहन के किरदार के लिए पहले एक्ट्रेस जाहिदा को साइन किया था लेकिन जाहिदा को लीड रोल (जो मुमताज ने किया है) वह करना था, जिसकी वजह से जाहिदा ने फिल्म नहीं की और फिर लास्ट मिनट पर जीनत अमान को फिल्म में कास्ट किया गया और जीनत ने ‘जेनी’ का बेहतरीन किरदार निभाया.

‘हरे कृष्णा हरे राम’ की साफलता के बाद जीनत और देव आनंद ने एक साथ ‘हीरा पन्ना’, ‘इश्क इश्क इश्क’, ‘प्रेम शस्त्र’, ‘वारंट’, ‘डार्लिंग’, ‘कलाबाज’ जैसी हिट फिल्में की. साल 1976 से 1980 के बीच जीनत अमान और हेमा मालिनी सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाली अदाकाराएं हुआ करती थीं.

जब राज कपूर फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के लिए लीड एक्ट्रेस फाइनल कर रहे थे तक जीनत अमान एक गांव की लड़की की तरह तैयार होकर और आधे जले हुए चेहरे के साथ राज कपूर के ऑफिस में पहुंची और उनकी इस बात से राज कपूर बेहद प्रभावित हुए और उन्होंने जीनत अमान को फिल्म ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ का लीड रोल दिया. 

साल 1988 में जीनत ने मजहर खान से शादी की और उन्हें दो बेटे अजान और जहां हैं, पति की मृत्यु के बाद अब जीनत अपने दोनों बेटों के साथ रहती हैं.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com