जानिएं कैसे करवायें अपनी कार का इंश्योरेंस

हिन्द न्यूज डेस्क। आप अपनी कार का इंश्योरेंस लेते वक्त सर्वोत्तम पॉलिसी ही लें. ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं प्रदान करने वाला बीमा ही लें, क्योंकि यह आपकी कार पर होने वाले मेनटेनेंस को कम कर सकती है. कार का बीमा करवाते वक्त सबसे पहले यह देखा जायेगा कि आपके पास कौन सी कार है. फिर आप कहां रहते हैं और आप अपनी कार किस प्रकार के जोखिम का सामना कर सकती है. नीचे दिये गये विजेट में आप कार इंश्योरेंस की बेस्ट डील देख सकते हैं. अब हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 ऐड-ऑन के बारे में. साथ ही उन्हें समझने में हम आपकी मदद करेंगे. इन ऐडऑन के साथ आपकी कार का बीमा और ज्यादा लाभकारी हो सकता है और आप बिना रुकावट अपनी कार को ड्राइव कर सकेंगे.

 बंपर टू बंपर

नई कारों के लिये यह विकल्प जरूर चुनना चाहिये. इस पर जीरो डेप्रिसिएशन होता है. इस ऐडऑन को लगभग हर बीमा करवाने वाला व्यक्त‍ि लेता है. अगर आप ने कोई साधारण पॉलिसी ली है, और आप डैमेज पार्ट के रिप्लेसमेंट के लिये क्लेम करते हैं. तो इंश्योरेंस कंपनी प्लास्ट‍िक पार्ट, टायर, ट्यूब आदि पर 50 फीसदी भुगतान ही करती है. फाइबर और कांच के पार्ट का 70 फीसदी भुगतान करती हैं. अगर आपने विकल्प चुनते हैं तो आपको 100 फीसदी भुगतान मिलेगा. ज्यादातर कंपनियां जीरो डेप्रिसिएशन ऐड ऑन को 3 साल तक पुरानी कार पर ही देती हैं. कुछ 5 साल तक पर भी देती हैं. हालांकि इस ऐड ऑन को लेने से प्रीमियम बढ़ जायेगा. इसकी कीमत बेस प्रमियम की 10 से 15 फीसदी होती है.

यह भी पढ़े- टीम इंडिया के गेंदबाज बालाजी संभालेंगे कोच का पद

 रोड साइड सेवा

कार चलाते वक्त आप इस बात का अंदाजा कतई नहीं लगा सकते हैं, कि कब कोई खराबी आ जाये. दुर्घटना होने पर आपके सामने कई प्रकार की परेशानियां आ सकती हैं. उनसे बचने के लिये आप इस विकल्प को चुन सकते हैं. इस विकल्प को लेने पर साल के 365 दिन, 24 घंटे में कभी भी अगर कोई दुर्घटना होती है, तो रोड साइड असिस्टेंस आप तक खुद पहुंचेगा. इसमें तकनीकी सलाहकार आपके पास जल्द से जल्द पहुंचते हैं. इस विकल्प की कीमत 500 रुपए होती है.

यह भी पढ़े- दोबारा ‘धौनी’ बनने को तैयार सुशांत सिंह राजपूत

इंवॉयस कवर

अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं, जहां चोरियां बहुत होती हैं, तो आपको रिटर्न टू इनवॉयस ऐड ऑन जरूर लेना चाहिये. खास कर नई कार का इंश्योरेंस करवाते वक्त. इसके अंतर्गत बीमा कंपनी शोरूम में नई कार की कीमत से 5 फसदी कम का इंश्योरेंस कवर देती है. यह इंश्योरेंस रोड प्राइस पर नहीं मिलता है. इसमें रजिस्ट्रेशन चार्ज आदि नहीं जोड़ा जाता है. अगर आप इंश्योरेंस के इस फीचर को लेते हैं तो बड़ी दुर्घटना या फिर चोरी होने पर आपको शोरूम कीमत से 5 फीसदी कम पैसा मिलता है. इसका प्रीमियम बेस प्रीमियम का 10 प्रतिशत होता है.

यह भी पढ़े- टीम इंडिया के गेंदबाज बालाजी संभालेंगे कोच का पद

एनसीबी प्रोटेक्शन

अगर आप पूरे साल तक कोई क्लेम नहीं लेते हैं, तो अगले साल के लिये पॉलिसी रिन्युवल करवाने पर नो क्लेम बोनस (एनसीबी) मिलता है. हर साल नो क्लेम बोनस लेने पर आपकी बड़ी बचत हो सकती है. खास बात यह है कि यह कार पर निर्भर नहीं है, यह चलाने वाले पर निर्भर होता है. अगर आप नई कार लेते हैं, तो नो क्लेम बोनस की छूट आपको उसके बीमा पर भी मिलती है. हालांकि अगर आप एक बार भी क्लेम करते हैं, तो एनसीबी शून्य हो जाता है. यानी आप इस ऐडऑन को लेकर अपने प्रीमियम में छूट प्राप्त कर सकते हैं. यह प्रोटेक्शन ठीक उसी प्रकार होती है, जैसे वीडियोगेम में बोनस लाइफ मिलती है. आप तब तक खेल सकते हैं, जब तक आप एक बार भी हारते नहीं. इसकी कीमत बेस प्रीमियम का 15 फसदी होता है. तो देर किस बात की है, जाइये और अपनी कार का इंश्योरेंस करवाइये और मजा लीजिये ड्राइविंग का. हम आपकी यात्रा सुरक्ष‍ित होने की कामना करते हैं.

यह भी पढ़े- iphoneके इस मॉडल पर मिल रहा है 22 हजार तक का डिस्काउं

सभार drive spark

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com