जानिए घर पर बना काजल आपके लिए कितना लाभकारी है

काजल हर किसी को अच्छा लगता है, यानि हम कह रहे हैं कि महिलाओं की खूबसूरती का एक साधन होता है जिससे वो अपनी सुंदरता को बढ़ाती हैं. हर लड़की अपनी सुंदरता के लिए इस्तेमाल करती हैं. लेकन आपको बता दें, काजल लगाना जितना महिलाओ को खूबसूरत बनाता है उतना ही परेशानी भी खड़ी कर देता है. आइये जानते हैं काजल से आपको क्या क्या परेशानी हो सकती है.

काजल के साथ कई बार यह होता है की आँखों में लगाने वाला काजल आँखों का ही दुश्मन बन जाता है और वह काजल कई बार आँखों में रोने वाले आँसू के छेद को बंद कर देता है और हमारे लिए बड़े परेशानी खड़ी कर देता है . यदि हम घर पर ही बना काजल लगते ऐन तो यह हमारी आँखों के लिए बहुत ही फायदे मंद साबित होता है. घर पर बने काजल में प्राकृतिक और एसेंशियल ऑयल होते हैं जो आँखों के स्वास्थ्य के लिये लाभकारी हैं. काजल को बनाने में इस्तेमाल होने वाला बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल में विटामिन ई होता है जो आँखों के तनाव को कम करता है.

दरसल, बाजार में मौजूद काजल आँखों को इरिटेट करते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं जबकि घर पर बना काजल आई इरिटेशन को कम करता है क्योंकि इसमें प्राकृतिक तत्व पाएं जाते हैं. आँखों को अधिक रगड़ने से आई सूजन को भी घर पर बना काजल दूर करता है.

घर पर बने काजल में इस्तेमाल होने वाला कपूर और घी आँखों को साफ करने में मदद करता है. यह आँखों में जमा गंदगी को बाहर निकालता है जिससे आँखें इंफेक्शन से भी बचती हैं.

बादाम से बनाया गया काजल आँखों को इन्फेक्शन से तो बचाता ही है साथ ही यह आँखों की रोशनी को भी तेज़ करने में बहुत मददगार साबित होता है.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com