जाने नाखूनों को काटने का सही तरीका

क्या आपके पैरों के नाखून बहुत बड़े हो गए हैं, और आपको उन्हे काटने के लिए वक़्त नहीं मिल रहा. पैरों के बड़े हुए नाख़ून आपको परेशानी भी दे सकते हैं और कई बार उनकी देखभाल ना करने पर आपको इन्फेक्शन भी हो सकता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्लिपर से नाखून काटने का सही तरीका. जानते हैं कैसे काटे जाते हैं पैरों के नाख़ून

कैसे काटे पैरों के नाखून
आपने सुना होगा कि आपको नहाने के बाद नाखून नहीं काटना चाहिए लेकिन पैरों के नाखूनों को लेकर ऐसा कोई नियम फॉलो करने की कोई ज़रूरत नहीं. अगर आपके नाखून बहुत मोटे हैं तो नहाने के बाद या गर्म पानी में पैर डुबोकर रखने के बाद उन्हें काटना आसान हो जाता है. लेकिन अगर आपके नाखून ज़्यादा मोटे नहीं हैं तो उन्हें नहाने से पहले काट लें. गीले नाखून के कटने-फटने का डर होता है.

जहां तक बात नाखूनों को काटने की है तो उन्हें सीधे-सीधे काटना सबसे अच्छा तरीका है. इसके बाद अगल-बगल से कट करें. इस तरह इंग्रोन नेल्स से भी बचा जा सकता है. अगर आप बगल से काटना शुरु करेंगे तो हो सकता है कि नाखून के आसपास की त्वचा को भी नुकसान पहुंचे.

पैरों के नाखून काटने की सबसे अच्छी चीज़ क्या है?
नाखून काटते समय अपने पास 2 क्लिपर रखें. एक अपने हाथों के नाखूनों के लिए और एक पैरों के नाखूनों के लिए. पैरों के लिए बनाए जानेवाले क्लिपर मोटे और बड़े होते हैं जिसके चलते उनसे नाखून काटना आसान होता है. इसी तरह, 2 क्लिपर होने से फंगस और बैक्टेरिया हाथों से पैरों और पैरों से हाथों में फैलते नहीं. इस बात का भी ध्यान रखें कि हर बार इस्तेमाल करने के बाद क्लिपर को किसी एंटी-बैक्टेरियल सोप और गर्म पानी के घोल में डुबोकर रखें. धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह सुखा दें ताकि उनपर जंग ना लगे.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com