जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 20 फरवरी को हो सकती है

 जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 20 फरवरी को हो सकती है। काउंसिल की इस बैठक में सीमेंट पर जीएसटी की दर को 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद किए जाने पर चर्चा हो सकती है। साथ ही इस बैठक में रियल एस्टेट सेक्टर को भी तोहफा मिल सकता है।

काउंसिल की इस अहम बैठक में मंत्रियों के समूह (जीओएम) की ओर से अंडर-कंस्ट्रकशन मकानों पर 5 फीसद जीएसटी और किफायती आवासों पर 3 फीसद जीएसटी लगाने की सिफारिश पर विचार किया जाएगा। आपको बता दें कि काउंसिल ने इससे पहले बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट के साथ अंडर-कंस्ट्रक्शन मकानों पर 5 फीसद जीएसटी और बिना आईटीसी वाले किफायती आवासों पर 3 फीसद जीएसटी लगाने की सिफारिश की थी।

वर्तमान में सीमेंट पर 28 फीसद की जीएसटी दर लागू है जिसको कम किए जाने की मांग लंबे समय से लंबित है, हालांकि इससे सरकार को हर साल 13,000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा। सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि दरों में कटौती का लाभ लोगों तक पहुंचे, उन्हें कम कीमत में सीमेंट मिले और घरों के दाम में भी कमी आए।

सूत्रों के मुताबिक सीमेंट में प्रस्तावित जीएसटी कटौती और जीओएम की रिपोर्ट पर चर्चा जीएसटी काउंसिल की 20 फरवरी को होनेवाली बैठक के एजेंडे में शामिल है। वहीं जीएसटी काउंसिल की 20 फरवरी को होने वाली महत्वपूर्ण बैठक से पहले जीओएम की एक बैठक होगी जिसमें किफायती आवास को फिर से परिभाषित किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा गरीबों को इसके दायरे में लाया जा सके।

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com