जीएसटी परिषद की अहम बैठक आज, घर खरीदारों को तोहफा संभव

वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की अहम बैठक बुधवार को दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये की जाएगी। इस बैठक में बन रहे निर्माणाधीन और किफायती आवास की श्रेणी में कर घटाकर खरीदारों को राहत दी जा सकती है।

सूत्रों के मुताबिक ये दोनों मुद्दे बैठक के एजेंडा में सबसे ऊपर हैं। राज्यों के वित्त मंत्रियों के समूह बन रहे घरों पर जीएसटी पांच फीसदी किए जाने की सिफारिश की है। फिलहाल जीएसटी की दर इन पर 12 फीसदी लगाई जाती है। रीयल एस्टेट सेक्टर और घर खरीदारों को राहत देने के लिए बना मंत्रियों के समूह की दो दिन तक हुई बैठक के दौरान किए गए मंथन में ये फैसला लिया गया था। यही नहीं सस्ते घरों को भी जीएसटी में राहत देने पर मंत्रियों के समूह ने फैसला ले लिया है।

 

काउंसिल को सौंपी गई रिपोर्ट में मंत्रियों के समूह ने सस्ते घरों पर 3 फीसदी जीएसटी लगाने की सिफरिश की है। वहीं इस कैटेगरी के सबसे छोटे यानि 30 मीटर वाले घरों पर जीएसटी हटाने का भी बैठक में चर्चा की जा सकता है। हालांकि इसके लिए अफोर्डेबल कैटेगरी की परिभाषा में भी बदलाव होना होगा। जीएसटी काउंसिल ने गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में रियल एस्सेट सेक्टर के लिए मंत्रियों का समूह बनाया था।

लॉटरी पर भी फैसला संभव
मंत्रियों के समूह ने लॉटरी पर एक समान जीएसटी लगाने की वकालत की है। इसे जीएसटी के 18 या 28 पर्सेंट स्लैब में रखा जा सकता है। मौजूदा समय में राज्यों की लॉटरी पर 12% और राज्य की मंजूरी से चलने वाली लॉटरी पर 28%जीएसटी है।

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com