ठण्ड के मौसम में ताकत लाए गोंद के लड्डू

सर्दियों में ऊर्जा की सब से ज्यादा जरूरत पड़ती हैं. इसी ऊर्जा को प्रदान करने के लिए गोंद का लड्डू सब से असरदार व्यंजन हैं. यह ना सिर्फ आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करेगा बल्कि आपके शरीर में गर्मी भी ला देगा. रोजाना सुबह सुबह खाली पेट एक या दो गोंद के लड्डू खाने से आप सेहतमंद बने रहेंगे. तो आइए जानते हैं इन सेहतमंद लड्डू को कैसे बनाया जाता हैं. 

सामग्री: 
1 कप गोंद 
1/2 कप आटा 
2 कप चीनी 
1 कप घी 
1 चम्‍मच खरबूजे का बीज 
थोड़े से बादाम 10 छोटी इलायची 

विधि: एक कड़ाई में घी डाल कर उसे गरम कीजिए. अब इस गरम घी में टुकड़े किए हुए गोंद को डालिए. जब गोंद अच्छे से तल कर फूल जाए तो इन्हे बाहर निकाल लीजिए. अब एक प्लेट में आटा छाने और उसे बचे हुए घी में हल्का गुलाबी होने तक भूनते रहे. अब बादाम को बारीक काट ले तथा इलाइची को भी कूट ले. अगर गोंद ठंडा हो गया हो तो उसे थोड़ा बारीक कर ले. 

अब कड़ाई में चीनी और तीन चौथाई पानी डाले और चाशनी बनाने तक हिलाते रहे. आप चाहे तो चाशनी की एक बूँद थाली में डाल कर चेक कर सकते हैं कि वो मोटी हुई या नहीं. अब इस चाशनी में  भुना हुआ गोंद, भुना हुआ आटा, बादाम और इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला ले. 

अब इस मिश्रण से लड्डू बना ले. इन लड्डू को दो घंटे तक हवा में ही रहने दे. इस तरह यह अच्छे से सेट हो जाएंगे. आपके सेहतमंद गोंद के लड्डू तैयार हैं. आप सुबह इन्हे नाश्ते में खा सकते हैं.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com