नेपाल में मनाया जा रहा विजयदशमी का त्योहार, पीएम और राष्ट्रपति ने दी बधाई

 नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने शुक्रवार को विजयदशमी के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी और कहा कि यह त्योहार परिवारों को पुनर्मिलन और खुशियों के आदान-प्रदान का अवसर देता है. नेपाल में हिंदू हिमालयी देश का सबसे बड़ा त्योहार विजय दशमी मना रहे हैं. राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ‘‘हमारी संस्कृतियां देश का सबसे बड़ा खजाना है जो सामाजिक एकता, साम्प्रदायिक सौहार्द्र और परस्पर सद्भावना बनाए रखने में अहम योगदान दे रही हैं. ’’ उन्होंने कहा कि यह उत्सव परिवारों के बीच पुनर्मिलन और खुशियों के आदान-प्रदान का अवसर मुहैया कराएगा.

उन्होंने कहा, ‘‘प्राचीन काल से हमारे समाज में मनाए जा रहे त्योहार हमारी सांस्कृतिक पहचान और एकता को बनाए रखने तथा देश में भौगोलिक, धार्मिक, जातीय, सांस्कृतिक और भाषागत विविधता को एक सूत्र में पिरोकर रखने के स्तंभ हैं. ’’ राष्ट्रपति भंडारी और पूर्व राजा ज्ञानेंद्र ने आम जनता के साथ-साथ विशिष्ट लोगों का अलग-अलग ‘‘टीका’’ किया.

प्रधानमंत्री ने विजयदशमी के अपने संदेश में अनुरोध किया कि हर व्यक्ति सत्तारूढ़ और विपक्षी समूहों में विभाजित हुए बगैर राष्ट्र निर्माण के वृहद काम में भाग लें. ओली ने कहा, ‘‘हम समृद्ध नेपाल और खुशहाल नेपाली के लक्ष्य को हासिल करने की ओर बढ़ना चाहते हैं. ’’

विपक्षी नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा ने भी विजय दशमी पर लोगों को बधाई दी और कहा कि यह त्योहार लोगों को देश में सौहार्द्र तथा एकता के लिए काम करने के वास्ते प्रेरित करेगा. नेपाल में दशईं के नाम से मनाया जाने वाला विजय दशमी उत्सव हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है जिसे बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जाता है. 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com