नोटबम: बाजार में नहीं चल रहे नए नोट, बैंकों ने भी खड़े किये हांथ

हिन्द न्यूज़ डेस्क।

शिमला। जब से मोदी सरकार ने नोटबम गिराया है, लोगों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही घंटो लाइन में खड़े होने के बाद भी मिलती भी है तो सिर्फ हताशा. शहर के गिने चुने एटीएम से कैश निकल रहा है और बैंक भी नए नोट दे रहे हैं लेकिन ये नोट बाजार में नहीं लिए जा रहे हैं। परेशान होकर लोग ये नोट लेकर बैंक पहुंच रहे हैं लेकिन खुद बैंकों ने इस समस्या पर हाथ खड़े कर दिए हैं।

m_id_417200_bank

एटीएम से अब सिर्फ दो हजार ही नए नोट निकल रहे हैं। वहीं, बैंकों में भी लोगों को सिर्फ बड़े नोट ही दिए जा रहे हैं। कैश कांउटर पर छोटे नोट मांगने पर भी लोगों को खुली नकदी नहीं दी जा रही है। पहले बैंकों में 100-100 के नोट दिए जा रहे थे लेकिन अब ये बंद हो गए हैं। नोटबंदी के बाद पहले तो एटीएम से कैश निकलना बंद किया गया था मगर बाद में जैसे ही कैश निकलना शुरू हुआ तो नए नोटों के साथ एक नई मुसीबत भी आ गई।

दुकानदारों का कहना है कि उनके पास इसके खुले पैसे नहीं हैं। ऐसे में या तो खुले पैसे दें या फिर हजार रुपए से ज्यादा का सामान लें। इससे गरीब लोगों के लिए मुश्किल बढ़ती ही जा रही है। साथ ही उन लोगों की दिक्कतें ज्यादा हैं जिनके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं है। परेशान लोग दो हजार का नया नोट लेकर बैंक पहुंच रहे हैं।

वहीं, एटीएम और बैंकों से दिए जा रहे दो हजार के नए नोट बाजार में नहीं चल रहे। दुकानदार ये नोट नहीं ले रहे हैं। 100 से लेकर 500 तक का सामान लेने के बावजूद दुकानदार ये नोट लेने से साफ मना कर रहे हैं। सरकारी डिपुओं में भी राशन खरीदने पर ये नोट नहीं लिए जा रहे। खुले पैसे न होने से मजबूरन लोगों को सस्ता राशन खरीदे बिना ही लौटना पड़ रहा है।

लेकिन बैंककर्मी इसे खुले देने से साफ इंकार कर रहे हैं। वहीं बैंकों के अधिकारियों का कहना है कि पीछे से ही सिर्फ 2000 के नोट आ रहे हैं तो ग्राहकों को कहां से छोटे नोट दें।

 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com