पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का असली कारण यहां जानिए

हिन्द न्यूज़ डेस्क| पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. जिसके चलते जहां पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर हो गई है तो वहीं डीजल की कीमत 67.10 प्रति लीटर हो गई है. लेकिन यहां बात हो रही है कि आखिर क्यों पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर हो गई है इसके पीछे का जो सबसे बड़ा कारण हैं वो आज हम आपको बताएंगे. आइये जानते हैं इसके पीछे की पूरी सच्चाई.

बाजार के जानकारों का कहना है कि इस साल कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल पहुंच सकती है, वहीं 2019 तक इसके 100 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने की संभावना है. इसका मतलब यह है कि यदि जल्द ही सरकार का हस्तक्षेप नहीं हुआ तो भारत में ईंधन की कीमत और बढ़ सकती है.

मुंबई में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई जबकि डीजल 67.10 प्रति लीटर रुपया रहा. इसके पीछे वैश्विक भू-राजनीतिक संकट, ज्यादा मांग और कम उत्पादन की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को कारण बताया जा रहा है.

इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस को हुआ 1,165.4 करोड़ रुपए का मुनाफा

सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 72.23 रुपये प्रति लीटर और डीजल 63.01 रुपये प्रति लीटर रहा. शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड ऑइल 69 प्रतिशत घटकर 68.53 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया, जिसके बाद सोमवार को पेट्रोल की कीमत 15 पैसे बढ़ गई.

रिपोर्ट्स की मानें तो ऑइल मिनिस्ट्री ने हाल ही में संकेत दिया भी था कि अगर कच्चे तेल की कीमत 75 डॉलर प्रति बैरल पहुंचती है तो सरकार खुदरा ईंधन पर लगाई गई एक्साइज ड्यूटी की फिर से समीक्षा करेगी. जैसे-जैसे ईंधन की कीमत बढ़ रही है, वैसे-वैसे इसे जीएसटी के दायरे में लाने का दबाव भी बढ़ रहा है.

शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में हल्की गिरावट, निफ्टी 11100 के करीब

जीएसटी काउंसिल को इस बारे में अभी चर्चा करनी है, ऐसे में इसे पूरी तरह लागू करने में काफी समय लग सकता है. कच्चे तेल की बढ़ती कीमत वित्त मंत्री अरुण जेटली के वित्तीय गणित को परेशान कर सकती है.

4 अक्टूबर 2017 को नरेंद्र मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाई थी, इससे ठीक पहले मुंबई में पेट्रोल के दाम 80 रुपये प्रति लीटर से महज 1 पैसा कम थे. इसका नतीजा यह हुआ कि ईंधन के दाम ढाई रुपये कम हो गए. अप्रैल 2014 से अक्टूबर 2017 तक सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 12 रुपये प्रति लीटर और 13.77 रुपये तक बढ़े.

 

 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com