प्रेगनेंसी में कोल्ड्रिंक बच्चे के लिए हो सकता है खतरनाक

बदलती जीवनशैली में सॉफ्ट ड्रिंक और फॉस्ट फूड का चलन बढ़ा है वहीं इससे होने वाले रोगों की चिंता भी बढ़ती जा रही है. जरूरत से ज्यादा अगर आप कोल्ड्रिंक लेते हैं तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.किन क्या आप यह जानते हैं की जो महिला प्रेगनेंसी के दौरान सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करती है उसका असर उसके होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है ? अगर प्रेगनेंसी में आप कोल्ड्रिंक लेते हैं तो आपके साथ बच्चे को भी खतरा हो सकता है. एक शोध के अनुसार प्रेगनेंसी के समय मीठे पेयपदार्थ के सेवन से होने वाले बच्चे में भी मोटापा की परेशानी हो सकती है. 

क्या कहता है शोध
कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ मैनीटोबा के मुख्य लेखक मेघन आजाद के अनुसार, ”हमारे अध्ययन ने वह पहला मानव साक्ष्य उपलब्ध कराया है, जो बताता है कि गर्भावस्था के दौरान कृत्रिम मीठे पेय पदार्थों की खपत शिशु के वजन परिवर्तन से जुड़ी हुई है.”

इस अध्ययन के लिए शोधार्थियों ने 3,033 मां-शिशु की जोड़ी का आकलन किया. इस दौरान मां द्वारा गर्भावस्था में लिए जाने वाले पेय पदार्थो का शिशु के बॉडी मास इंडेक्स पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन किया गया.

शोध के निष्‍कर्ष
शोध में 30 प्रतिशत महिलाओं ने कृत्रिम पेय पदार्थो जैसे सॉफ्ट ड्रिंक और चाय-कॉफी के सेवन की बात स्वीकारी. वहीं 5.1 प्रतिशत महिलाओं में नियमित तौर पर इन पदार्थो का सेवन पाया गया और उनकी संतान के पहले साल में मोटापे के दोगुने जोखिम की संभावना देखी गई. यह शोध अमेरिकी पत्रिका जेएएमए पीडियाट्रिक्स में प्रकाशित हुआ है.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com