बिना ओवन के बना सकते हैं घर में टेस्टी पिज़्ज़ा

पिज्जा बच्चों के साथ बड़ों को भी खूब पसंद होता है. अगर आप बाहर का पिज्जा नहीं खाना चाहते और घर पर ओवन नहीं है तो तब भी आप तवे पर इसे आसानी से बना सकते हैं. वैसे तवे पर बनाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन फिर भी आप इसे बना सकते हैं. यानि इसमें आपको ओवन की जरूरत नहीं पड़ेगी. तवे पर बना पिज्जा उतना ही अच्छा होता है जितना कि ओवन में बना पिज्जा. आज हम आपको घर पर तवे पर पिज़्ज़ा बनाने की विधि बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी कि कैसे बनाया जाता है. 

* आवश्यक सामग्री : 

पिज़्ज़ा बेस के लिए :
150 ग्राम मैदा, 2 चम्मच आलिव ऑयल, 1 छोटा चम्मच चीनी, 1 छोटा चम्मच इन्सटैंट ड्राई एक्टिव यीस्ट, स्वादानुसार नमक

टापिंग करने के लिए :
1 प्याज, पतला स्लाइस में कटा हुआ, 1 हरा शिमला मिर्च, पतला और लम्बा कटा हुआ, 1 लाल शिमला मिर्च, पतला और लम्बा कटा हुआ, 1 टमाटर, पतला कटा हुआ, 2 बेबी कार्न, ½ कप पिज़्ज़ा सॉस, ½ कप मोजेरीला चीज, ½ चम्मच इटेलियन मिक्स हर्ब्स

पिज़्ज़ा बेस की तैयारी :
सबसे पहले किसी बर्तन में मैदे को छान कर निकाल लीजिए. फिर इसमे ड्राई इन्सटेन्ट यीस्ट, ऑलिव ऑयल, नमक और चीनी को डालकर सभी सामग्री को आपस में अच्छे से मिला लीजिए. अब गुनगुने पानी की सहायता से चपाती जैसा आटा गूँथ लीजिए. एक बर्तन में गूँथे हुए आटे में तेल लगाकर 2 घंटे के लिये ढककर गरम जगह पर रख दीजिए. इससे पिज़्ज़ा आटा फूल कर दुगना हो जायेगा.

बनाने की विधि :

बेबी कार्न को गोल तथा छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. पिज्जा आटा को थोड़ा मसल कर तीन लोई बना लीजिए. लोई को गोल बेल लें. गरम तवे पर धीमी आंच पर थोड़ा सा तेल लगाकर पिज़्ज़ा लोई को डाल कर सेंक लें. जब पिज़्ज़ा नीचे से हल्का ब्राउन सेंक जाए. तब पिज़्ज़ा को पलट दीजिए.

पिज़्ज़ा के ऊपर टापिंग करने के लिए सास की एक पतली सी लेयर लगाए. इस पर लाल, हरा शिमला मिर्च, प्याज, टमाटर और बेबी कार्न को थोड़ी थोड़ी दूर पर रख दीजिए. अब इसके ऊपर मोजेरिला चीज़ डाल दीजिए.

अब पिज़्ज़ा को 10 मिनट तक धीमी धीमी आंच पर चीज के मेल्ट होने तक सेंक लें. जब पिज़्ज़ा नीचे की ओर से ब्राउन होकर सेक जाए तब पिज्जा के ऊपर हर्ब्स डाल दीजिए. आपका पिज़्ज़ा तैयार हैं. गरम गरम पिज़्ज़ा को काट कर मक्खन के साथ सर्व कर मजा ले.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com