पांच दिवसीय रियो कार्निवल का आगाज, 100 साल पूरे होने के जश्न में डूबा ब्राजील

ब्राजील| साउथ अमेरिकी मुल्क ब्राजील में 5 दिवसीय रियो कार्निवल का आगाज हो चुका है. इस दौरान सड़कों पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है. ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरियो पूरी तरह जश्न में डूब चुका है. इस जश्न में शामिल होने के लिए रियो में 4 लाख विदेशी पर्यटक समेत 12 लाख लोग एकजुट हुए हैं. पर्यटकों के आने का सिलसिला अभी भी जारी है. इस कार्निवल से ब्राजील की इकोनॉमी को 72 हजार करोड़ से ज्यादा लाभ की उम्मीद है जो 2017 के मुकाबले दोगुना होगी.

रियो के ब्लॉको स्ट्रीट पर रविवार को निकाली गई सांबा परेड को 100 साल पूरे हो चुके हैं. इस परेड में 450 से अधिक बैंड शामिल हुए. बैंड की धुन पर हजारों लोगों ने रियो की सड़कों पर जमकर डांस किया. पर्यटन एजेंसी के मुताबिक इस साल सांबा परेड में 15 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है जो पिछले साल से 50 फीसदी ज्यादा है. रियो कार्निवल के चलते रियो के तमाम होटल और फ्लाइट्स दिसंबर महीने में ही बुक हो चुकी थी.

भारत का भौकाल हुआ टाइट, विदेशियों ने माना ईलाज के लिए सबसे बेहतरीन देश

सांबा परेड का दिलचस्प इतिहास है. इस परेड की शुरुआत ब्राजील के अलावा पुर्तगाल और स्थानीय अफ्रीकी संस्कृति के प्रदर्शन के लिए हुई थी. संस्कृति और परंपरा प्रदर्शन के अलावा इस परेड को लेकर दूसरी मान्यता भी है. स्थानीय लोगों का कहना है कि ‘पानी’ जो ईश्वर का बहुमूल्य वरदान है, उसके बदले ईश्वर का आभार जताने के लिए इस परेड का आयोजन किया जाता है.

दुबई ने तोडा खुद का रिकॉर्ड, बनाई दुनिया की सबसे ऊंची इमारत

इस साल सांबा परेड में शामिल तमाम ग्रुप्स ने लिंग समानता (Gender equality) और यौन शोषण के खिलाफ आवाज उठाई. हालांकि राजनीतिक और सामाजिक मुद्दे की झलकियां इस साल कार्निवल से गायब रही.

बड़ी खबर: मास्को के पास रूसी विमान दुर्घटनाग्रस्त, 71 यात्रियों की दर्दनाक मौत

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com