आज मकर संक्रांति के साथ खत्म हो जाएंगे खरमास, इस पुण्यकाल में करें दान-पुण्य

हिन्द न्यूज़ डेस्क|आज मकर संक्रांति का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति हिंदू धर्म का प्रमुख त्यौहार है. यह पर्व पूरे भारत में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है. यह त्यौहार अधिकतर जनवरी माह की चौदह तारीख को मनाया जाता है. कभी-कभी यह त्यौहार बारह, तेरह या पंद्रह को भी हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि सूर्य कब धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है.  इस दिन से सूर्य की उत्तरायण गति आरंभ होती है और इसी कारण इसको उत्तरायणी भी कहते हैं.

पुण्यकाल में करें दान-पुण्य

रविवार दि॰ 14.01.18 को मकर संक्रांति पुण्यकाल मुहूर्त दिन 14:00 से शाम 17:41 तक रहेगा. संक्रांति पल दिन 14:00 पर होगा. महापुण्य काल मुहूर्त दिन 14:00 से दिन 14:24 तक रहेगा. इस मकर संक्रांति का नाम राजसी है व यह जीवों हेतु कर्मफलदायी रहेगी. लोग आज पुण्य की डुबकी लगाने के बाद तिल के लड्डू, खिचड़ी आदि का दान करेंगे. इस दौरान पतंगबाजी भी जमकर होगी.  इसी के साथ खरमास भी खत्म हो जाएगा, लेकिन शुक्र 4 फरवरी को उदय होगा, लिहाजा तभी मांगलिक कार्य शुरू हो सकेंगे.

हर दो साल में बदलता है संक्रांति का क्रम

लीप ईयर के कारण संक्रांति का क्रम हर दो साल में बदलता है.  2018 में मकर संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाएगा. इसके बाद 2019-20 में वापस से 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनेगी. यह क्रम लगातार 2030 तक चलता रहेगा.  पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमते हुए प्रतिवर्ष 55 विकला या 72 से 90 सालों में एक अंश पीछे रह जाती है. इससे सूर्य मकर राशि में एक दिन देरी से प्रवेश करता है. करीब 1700 साल पहले 22 दिसंबर को मकर संक्रांति होती थी फिर जनवरी तक तिथि खिसक गई.

 

 

 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com