मप्र : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के भी बनेंगे अब हेल्थ कार्ड

हिन्द न्यूज डेस्क ।  बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण की चिंता करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं के स्वास्थ्य की चिंता मध्य प्रदेश का महिला बाल विकास करेगा.  इसके लिए कार्यकर्ता और सहायिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण होगा और उन्हें हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे. एकीकृत बाल विकास सेवा के संयुक्त संचालक राजेश मेहरा ने शनिवार को विभागीय अधिकारियों को बताया कि इंदौर संभाग के सभी जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण कराया जाएगा और उनके हेल्थ कार्ड भी बनाए जाएंगे, जो भविष्य में उनके काम आ सकेंगे. इंदौर संभाग में कुल 17 हजार 206 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं.

जेकेएलएफ अध्यक्ष यासीन मलिक गिरफ्तार, केंद्रीय जेल भेजा गया

DU का निर्देश, PG, M.Phil और PhD कोर्सेज के लिए नहीं होगी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

मेहरा ने बताया कि जून महीने में स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर परियोजना व सेक्टर स्तर पर स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे. इन शिविरों में स्वास्थ्य परीक्षण हेतु स्त्री रोग विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगी.

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी स्तर पर विभागीय योजना व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की पूरी जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की होती है तथा सहायिका उनकी सहायता करती हैं. ऐसे में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के स्वास्थ्य की चिंता भी जरूरी है, ताकि वे स्वस्थ रहें और आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाले बच्चों व महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण की चिंता कर सकें. इस संदर्भ में प्रदेश की महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने निर्देश भी जारी किए थे.

घर बैठे ही टैनिंग से बचाएगा टमाटर, जानें इस्तेमाल का तरीका

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com