Breaking News

माया नगरी मुंबई की चकाचौंध टूरिस्टों को अपनी ओर आकर्षित करने का कोई मौका नहीं छोड़ती…

मुंबई में घूमने-फिरने और खाने-पीने वाली जगहों के अलावा एक और जगह है जहां जाकर आप कर बोर नहीं हो सकते और वो है यहां के मार्केट्स। जी हां, फैशन स्ट्रीट की बात करें या चोर बाजार की या फिर धारावी लैदर मार्केट्स की। हर एक जगह शॉपिंग के लिहाज से है बहुत खास। जहां से आप अच्छी और वैराइटी वाली चीज़ों की खरीददारी अपने बजट में कर सकते हैं। जानेंगे इन शॉपिंग डेस्टिनेशन्स के बारे में।

फैशन स्ट्रीट

यहां लगभग 150 स्टॉल्स हैं जहां से आप फैशनेबल और ट्रेंडी चीज़ों की शॉपिंग कर सकते हैं। इस मार्केट में टीनएजर्स की ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। इंडियन से लेकर वेस्टर्न कपड़ों, जूलरी, हैंडबैग्स और भी दूसरी एक्सेसरीज़ को को यहां से बजट में खरीदा जा सकता है।

धारावी लैदर मार्केट

ये जगह खासतौर से लैदर के सामानों की खरीददारी के लिए मशहूर है। यहां 200 से भी ज्यादा दुकानें हैं जिनमें लैदर की ही चीज़ें मिलती हैं। सबसे अच्छी बात है कि इनकी कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं होती।

मंगलदास मार्केट

मुंबई की ये जगह फैब्रिक्स की शॉपिंग के लिए बेहतरीन हैं जहां से आप अच्छी क्वालिटी के फैब्रिक्स बहुत ही कम बजट में खरीद सकते हैं।

सीपी टैंक

सीपी टैंक में आप रंग-बिरंगों और खूबसूरत चूड़ियों की शॉपिंग कर सकते हैं। ब्राइडल से लेकर डेली वेयर हर एक के लिए यहां ढ़ेरों वैराइटी अवेलेबल है।

नटराज मार्केट

ब्राइडल वेयर्स की खरीददारी के लिए मुंबई का ये मार्केट है बेस्ट। साड़ी, सूट्स, लहंगे और गाउन हर एक की यहां इतनी वैराइटी मौजूद है जिनमें से अपने लिए परफेक्ट की तलाश करना बहुत ही मुश्किल। यहां लगभग 100 दुकानें हैं। कपड़ों के अलावा आप यहां से जूलरी, फुटवेयर्स, प्लास्टिक्स और किचनवेयर की भी शॉपिंग बजट में कर सकते हैं।

दादर फ्लावर मार्केट

दादर फ्लॉवर मार्केट इंडिया के सबसे बड़े फ्लॉवर मार्केट्स में से एक है। इस मार्केट को फूल गली के नाम से भी जाना जाता है। यहां सुबह 4.30 बजे से लेकर शाम 9 बजे तक कभी भी जा सकते हैं। गुलाब से लेकर चमेली, मैरीगोल्ड से लेकर ऑर्किड हर तरह के फूल यहां मिलते हैं। शादी के सीज़न में तो यहां पैर रखने तक की जगह नहीं होती।   

लैमिंग्टन रोड

अगर आप गैजेट्स का शौक रखते हैं तो मुंबई के लैमिंग्टन रोड आएं, जहां से आप हर तरह के गैजेट्स खरीद सकते हैं। एम्प्लीफायर से लेकर टूल किट्स, लैपटॉप, कम्प्यूटर एक्सेसरीज, स्पीकर्स हर तरह के गैजेट्स अवेलेबल हैं। साथ ही यहां के ज्यादातर दुकानों पर एक्सपर्ट्स भी मिलते हैं तो   जानकारी के साथ आपके द्वारा खरीदे गए गैजेट्स को एसेंबल करने का भी काम करते हैं।  

चोर बाजार

जैसा नाम वैसा काम, मतलब यहां कि ज्यादातर चीज़ें सेकेंड हैंथ होती हैं। चोर बाजार यहां का बहुत ही बड़ा स्ट्रीट मार्केट है। पुराने जमाने के फोन, विक्टोरियन फर्नीचर, जार, कैमरे जैसी कई चीज़ों की खरीददारी यहां से की जा सकती है। पुरानी चीज़ों की खरीद-फरोख्त के लिए भी ये बाजार बेस्ट है।

कोलाबा कोज़वे

मुंबई की ये जगह हैंडीक्रॉफ्ट्स और खूबसूरत कालीनों की खरीददारी के लिए जानी जाती है और इसी वजह से यहां बाहर से आने वाले टूरिस्टों की भीड़ ज्यादा होती है। जो एंटीक चीज़ों की खरीदारी का खास शौक रखते हैं। ग्लास लैंप से लेकर, एंटीक पॉट्स और बुक्स हर एक चीज़ यहां अवेलेबल है।

लिकिंग रोड

लिकिंग रोड, मुंबई के सबसे पॉप्युलर शॉपिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है जो बांद्रा में स्थित है। मुंबई का दिल कहे जाने वाले बांद्रा के इस मार्केट में हर क्लास के लोग मोलभाव कराते हुए नज़र आ जाएंगे। फैशनेबल कपड़ों, फुटवेयर्स, हैंडबैग्स और लेटेस्ट जूलरी हर एक की शॉपिंग यहां से की जा सकती है।  

हिल रोड

हिल रोड भी लिकिंग रोड जितना ही मशहूर है और बांद्रा में ही स्थित है। यहां की दुकानों पर सुबह से लेकर शाम तक लोगों की भीड़ देखने को मिलती है। यहां हर तरह के कपड़े, फुटवेयर्स, एक्सेसरीज़ और भी दूसरे चीज़ों की शॉपिंग की जा सकती है। नवंबर से दिसंबर महीने में यहां की दुकानें क्रिसमस और न्यू ईयर के सजावटी सामानों और उपहारों से गुलजार रहती हैं।  

क्रॉफोर्ड मार्केट

क्रॉफोर्ड मार्केट, मुंबई के मशहूर और बिजी शॉपिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है। जहां शायद ही ऐसी कोई चीज़ होगी जो आपको नहीं मिलेगी। कॉस्मेटिक्स से लेकर जूलरी, क्रॉकरी, फ्रूट्स, एंटीक सामान हर एक की खरीददारी यहां आकर की जा सकती है। इसलिए यहां पूरे एक दिन का वक्त निकालकर आएं। 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com