Breaking News

मुसीबत भरा हो सकता है सफर

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: आलवेदर रोड पर चल रहे कार्य के चलते इस बार केदारनाथ यात्रा पर आने वाले देश विदेश के यात्रियों को खासी दिक्कतें हो सकती हैं। जगह-जगह चल रहे चौड़ीकरण कार्य के कारण पहाड़ी का कटान हो रहा है, जिससे बिना बरसात के ही पहाड़ी से पत्थर व मिट्टी गिर रहे हैं। लेकिन इनकी रोकथाम के लिए कोई उपाय नहीं किए गए हैं।

DJL÷Yýi´Fi¹FF¦F-¦FF`SXeI¼ÔYO WFBʽFZ ´FS BÀF °FSW ¨F»F SWF AF»F ½FZQS SFZO IYF d³F¸FFʯF IYF¹FÊ

केदारनाथ यात्रा के लिए रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड का 76 किमी लंबा सफर इस बार यात्रियों के लिए काफी मुसीबत भरा होने वाला है। रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड के बीच जगह-जगह पर सड़क को चौड़ी करने का कार्य किया जा रहा है। हालांकि प्रशासन ने यात्रा सीजन में चौड़ीकरण के कार्य पर पूरी तरह रोक लगाने के निर्देश पूर्व में निर्माण एजेंसी को दिए जा चुके हैं, लेकिन जिन स्थानों पर पहाड़ी की क¨टग कर चौड़ा किया गया है वहां पर पहाड़ी काफी खतरनाक हो गई है। हल्की बारिश से ही मलबा व पत्थर पहाड़ी से गिर रहे हैं, जिससे गौरीकुंड हाईवे का यात्रा के दौरान मलबा आने से बंद होने के साथ ही पत्थर गिरने से दुर्घटना की संभावना भी बढ़ गई है।

यात्रा सीजन मुख्य रूप से मई व जून महीने में होता है, जून में बारिश शुरू हो जाती है, जिससे हाईवे पर आवाजाही करना दुर्घटना को आमंत्रण देने जैसा होगा। गत दिनों देवप्रयाग के पास हुई दुर्घटना भी आलवेदर रोड की क¨टग से हाईवे पर मलबा आने के कारण ही बताई जा रही है। बरसात के दौरान यह आम बात है।

व्यापार संघ रुद्रप्रयाग के पूर्व महामंत्री उमेद ¨सह बिष्ट का कहना है कि सरकार को चाहिए था कि मार्ग की क¨टग के साथ ही सुरक्षा दीवार भी लगाते, जिससे पहाड़ी से मलबा नहीं आता। केदारनाथ यात्रा के दौरान स्लाइडिंग जैसी समस्या को काफी हद तक रोका जा सकता था। कांग्रेस के जिला संयोजक ईश्वर बिष्ट ने कहा कि सरकार बिना प्ला¨नग के ही आलवेदर रोड का निर्माण कर रही है, जिससे आम यात्रियों को खामी दिक्कत झेलनी पड़ रही है। सरकार ने कोई भी ऐसा प्लान नहीं तैयार किया है जिससे निर्माण के दौरान दुर्घटनाओं व आवाजाही की समस्या से निपटा जा सके। कहा कि यात्रा सीजन में यात्रियों को खासी दिक्कत होगी, जिसकी जिम्मेदारी प्रदेश व केंद्र की सरकार होगी। वहीं एनएच के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुमार ने बताया कि इस यात्रा के दौरान आवाजाही नियमित बनाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com