रावण के साथ-साथ मंदोदरी, विभीषण और कुंभकरण भी शामिल हैं वोट डालने वालों में

 देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है. हर चुनावों मे मतदाता सूची सुर्खियों में रहती है. राजस्थान भी इससे अलग नहीं है. राज्य की मतदाता सूची में रामायण के ऐसे पात्रों के नाम भी हैं, जो हमें अक्सर सुनाई नहीं देते हैं. इनमें रावण से लेकर मंदोदरी, मेघनाद और कुंभकर्ण के नाम भी शामिल हैं. वैसे तो देशभर के विभिन्न राज्यों में इन पात्रों के नाम वाले मतदाता हैं, लेकिन राजस्थान में रावण और राम ही नहीं बल्कि मंदोदरी, विभीषण व कुंभकरण जैसे नाम भी नजर आ रहे हैं. निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियां अपनी वेबसाइट पर अपलोड की हुई हैं. कोई भी व्यक्ति इस पर अपना नाम देख सकता है. जब रामयाणकालीन पात्रों के नाम ढूंढने के लिए राजस्थान की मतदाता सूची खंगाली गई तो कई नाम नजर आए. रोचक बात है कि देशभर में इन पात्रों के नामों की भरमार है.

राजस्थान के मतदाता सूची में रावण नाम के 110 वोटर्स हैं. राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश की 47 महिला मतदाताओं के नाम मंदोदरी हैं. प्रदेश के मतदाताओं में 4 कुंभकरण, 68 विभीषण और 223 मेघनाथ भी हैं. हनुमान नाम के वोटर 64 हजार 637 हैं तो 1 लाख 90 हजार 77 महिला मतदाताओं के नाम सीता हैं. राजस्थान में राम नाम के सर्वाधिक 12 लाख 81 हजार 679 और लक्ष्मण नाम के 44 हजार 194 मतदाता हैं.

देश में 24837 वोटर्स के नाम रावण, 6831 हैं मंदोदरी
राजस्थान में 110 वोटर्स ऐसे हैं, जिनके नाम रावण हैं.
राजस्थान में 4 वोटर्स कुंभकरण हैं. देश में 44 वोटर्स ऐसे हैं, जिनके नाम कुंभकर्ण हैं.
68 वोटर्स के नाम राजस्थान में विभीषण हैं.
राजस्थान में 47 महिला मतदाताओं के नाम मंदोदरी हैं. वहीं राज्य में 223 मेघनाथ भी हैं.

देश में 24 हजार 873 मतदाताओं के नाम रावण और 6 हजार 831 के मंदोदरी हैं. सूपर्णखा नाम की भी दो मतदाता हैं. इनमें एक बिहार के पूर्णिया और दूसरी महाराष्ट्र के कोल्हापुर में है. मंथरा नाम की भी देश में 1233 और कैकेई नाम की 644 मतदाता हैं.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com