लगातार इस्तेमाल कर रही हैं साबुन तो स्किन को पहुंचा रही नुकसान

साबुन का उपयोग सभी लोग करते हैं और बचपन से करते भी आये हैं. लेकिन इससे क्या क्या हो सकता है या क्या नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में आपको जानकारी नहीं होगी. ये बात कई वैज्ञानिक प्रमाणों और शोधो से सिद्ध हो चुका है कि साबुन का इस्तेमाल सिर्फ त्वचा को नुकसान ही पहुंचाता हैं. लगातार साबुन के इस्तेमाल से आपकी स्किन को बेहद नुकसान होता है. आइये जानते हैं क्या क्या मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. 

* दरअसल, रिपोर्ट्स में पाया गया है कि इन साबुनों में ऐसे रसायन हैं जो हार्मोन में बदलाव करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. इस प्रकार के साबुनों में आमतौर पर ट्रिकलोसन और ट्रिकलोकार्बन जैसे रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है, जिनसे सेहत को काफी नुकसान हो सकता है.

* बार-बार साबुन लगाते रहने से त्वचा की स्वाभाविक चिकनाई और अम्लता भी साबुन में मिले केमिकल के कारण कम होती रहती है, ध्यान रहे चिकनाई त्वचा को फटने से और अम्लता बहुत से रोगों के कीटाणुओं को शरीर में प्रवेश करने से रोकती है.

* त्वचा विटामिन डी को भीतर सोखे इससे पहले ये साबुन उसे त्वचा से ही हटा देते हैं. कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि हमारी त्वचा को विटामिन डी को भीतर समाने में लगभग 48 घंटे लगते हैं, लेकिन ये सबुन इससे पहले ही उसे हटा देते हैं.

* साबुन के प्रयोग से ये मॉइस्चराइजर नष्ट होता हैं और हमारी त्वचा रूखी हो जाती हैं, और बाद में हम बनावटी मॉइस्चराइजर के लिए विविध प्रकार की हानिकारक क्रीम लगाते हैं.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com