Breaking News

वाराणसी और मीर्जापुर के शिशु गृह से 25 बच्चे लापता

विकास बागीवाराणसी के लक्ष्मी शिशु गृह व मीर्जापुर के महादेव शिशु गृह से बीते तीन साल में 25 बच्चों के लापता होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। सर्वाधिक बच्चे मीर्जापुर से लापता बताए जा रहे हैं। महिला व बाल विकास मंत्रालय ने वाराणसी व मीर्जापुर के डीएम से जांच कर 15 सितंबर तक रिपोर्ट देने को कहा है।

वाराणसी के डीएम सुरेंद्र सिंह ने प्रकरण की जांच का जिम्मा एडीएम सिटी को सौंपा है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अपर सचिव अजय तिर्की की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि वाराणसी के लक्ष्मी शिशु गृह की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार उनके यहां 15 शिशु थे। बीते 16 मार्च को जब लक्ष्मी शिशु गृह का केंद्र सरकार की टीम ने निरीक्षण किया तो वहां आठ बच्चे ही मिले जबकि सात नहीं थे।

उन गायब सात बच्चों के बारे में एडाप्शन से संबंधित कोई सूचना भी नहीं थी। केंद्रीय मंत्रालय की टीम ने उसी दिन मीर्जापुर के महादेव शिशु गृह का भी निरीक्षण किया। वहां 38 बच्चों के होने की जानकारी मुहैया कराई गई थी लेकिन निरीक्षण के दौरान वहां सिर्फ 15 बच्चे ही मिले। संस्था गैरमौजूद 17 बच्चों की कोई ठोस जानकारी मुहैया नहीं करा सकी।

पत्र में वाराणसी व मीर्जापुर के डीएम से कहा गया है कि दोनों ही शिशु गृहों की गहराई से छानबीन कर शिशु गृह से लापता बच्चों का पता लगाकर रिपोर्ट दें।फिलहाल रद्द है मान्यताजिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण त्रिपाठी के अनुसार, केंद्रीय टीम के निरीक्षण के दौरान मिली खामियां के बाद ही लक्ष्मी शिशु गृह की मान्यता रद्द कर दी गई थी और वहां मौजूद बच्चों को लखनऊ भेज दिया गया था।

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com