वैज्ञानिकों ने बना डाला दुनिया का सबसे पतला सोना, गहने में नहीं इस काम में होगा इस्तेमाल

आमतौर पर सोने से गहने वगैरह बनते हैं, हालांकि ब्रिटेन में वैज्ञानिकों द्वारा ऐसा सोना बनाया गया है, जिसे कि किसी और काम में इस्तेमाल किया जाएगा. बता दें यह दुनिया का सबसे पतला सोना है.  यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के शोधकर्ताओं द्वारा सोने के इस नये रूप को तैयार किया गया है. 

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, यह सोना इंसानी नाखून से करीब 10 लाख गुना पतला है और आपको बता दें कि इसकी मोटाई 0.47 नैनोमीटर है. यह सोना दो परमाणुओं से मिलकर बना हुआ है और साथ ही ऐसा माना जा रहा है कि यह सामान्य तौर पर इस्तेमाल होने वाले सोने से 10 गुना ज्यादा उपयोगी सोना है. वैज्ञानिकों की माने तो, सोने का यह 2-डी फॉर्म तकनीक के विकास में काफी मददगार रहेग. इसका इस्तेमाल कैंसर ठीक करने हेतु बनाए जाने वाले मेडिकल उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में यह और बढ़ेगा. वहीं फिलहाल एयरोस्पेस, इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में उपकरणों को बनाने हेतु सोने का इस्तेमाल किया जाता है.

साथ ही वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि सोने का यह नया रूप मेडिकल परीक्षणों की गति और पानी साफ करने की प्रक्रिया को और भी बेहतर बना देगा. इसके साथ ही इस्तेमाल से मशीनों की भी कीमतें बढ़ जाएगी. जिससे निर्माताओं को काफी फायदा भी मिलेगा.

loading...
error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com