शरीर के इन हिस्सों को दबाएंगे, तो मोटापे से छुटकारा पाएंगे

हिन्द न्यूज़ डेस्क| मोटापे को घटाने के लिए आज बाजार में कई तरह की पिल्स, ड्रिंक्स और आयुर्वेदिक नुस्खे हैं. जो लोग सच में वजन कम करना चाहते हैं इन सबको कभी न कभी आजमा कर देख ही चुके होंगे, अगर फिर भी आपको इन सभी चिजों का असर अपने पर नहीं दिखा, तो ये खबर आपके लिए ही है. मोटापा घटाने या वजन कंट्रोल करने के लिए कई लोग जिम में पसीना बहाते हैं या फिर डाइटिंग का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेट लॉस के लिए  एक्यूप्रेशर टेक्नीक भी काफी कारगर है. दरअसल बॉडी के कुछ प्वांइट्स को दबाने से भूख कंट्रोल होती है.

कान और पैर
कान के पास (ईयर केनाल) के सामने मौजूद फ्लैप हिस्से को तीन मिनट तक दबाकर रखने से भूख कंट्रोल होती है. इससे ओवर ईटींग के खतरा नहीं होता है, जिसके चलते वजन घटाने में भी काफी मदद मिलती है. इसके अलावा यदि पैर की बात करें तो टखने की हड्डी के पीछे की ओर जहां पर हड्डी खत्म होती है, वहां उंगली और अंगूठे से एक मिनट तक दबाएं. इससे पाचन तंत्र सुधरता है। साथ ही वजन भी कंट्रोल होता है.

पेट और हथेलियां   
हाथ की हथेलियों पर अंगूठे के पास वाले उभरे हिस्से पर दो मिनट तक प्रेशर दें. ऐसा पैरों पर भी किया जा सकता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. वहीं, पेट में नाभि के निचले हिस्से पर दो-दो उंगलियों से पिंडली की हड्डी को एक मिनट तक दबाएं। ऐसा रेग्युलर करने से डाइजेशन में सुधार होता है. इससे वेट कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

कोहनी में यहां करें एक्यूप्रेशर
कोहनी को जोड़ से अंदर की क्रीज की ओर उंगलियों की तरफ ले जाएं. यहां पर मौजूद प्वाइंट पर दूसरे हाथ के अंगूठे की मदद से दबाव बनाएं. इसे 5 मिनट तक दबाकर रखें. यही प्रक्रिया दोनों हाथों पर करें.
 

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com