सऊदी अरब: जब महिलाओं के लिए जेद्दाह में पहली बार खुले स्टेडियम के दरवाजे, जमकर ली सेल्फी

रियाद| सऊदी अरब में शुक्रवार को पहली महिलायें स्टेडियम में फुटबॉल मैच देखने के लिए पहुंची. इस देश में यह पहली बार था जब महिलाओं के लिए जेद्दाह में स्टेडियम के दरवाजे खुले. इसके लिये स्टेडियम में महिलाओं के लिये खास दीर्घा बनाई गई है. इसके साथ ही महिलाओं के रेस्टरूम और अलग प्रवेश द्वार बनाये गए हैं. शुक्रवार को यहां जो मैच हुआ वह दो स्थानीय टीमों के बीच शहर के किंगअब्दुल्ला स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में हुआ. स्टेडियम में महिलाओं के बैठने के लिए अलग से ‘परिवार दीर्घा’ का बनाए गए. जहां बैठकर महिलाओं ने जमकर मैच का लुत्फ उठाया. खूब सेल्फी ली और अपनी पसंदीदा टीम को चीयर किया.

Saudi women watch the soccer match between Al-Ahli against Al-Batin at the King Abdullah Sports City in Jeddah

आपको बता दें कि शुक्रवार को ही सऊदी के सूचना मंत्रालय ने कहा था कि, ‘‘महिलायें जिस फुटबाल मैच को पहली बार स्टेडियम में देखेंगी वह अल-अह्ली और अल बातिन के बीच होगा. इसके बाद महिलायें 13 जनवरी और फिर 18 जनवरी को भी स्टेडियम में मैच देख सकेंगी.’’ इनमें से पहला मैच रियाद, दूसरा जेद्दा और तीसरा दम्माम में खेला जायेगा.

पाकिस्तान में रेप के बाद मार दी गई बच्ची का आखिरी होमवर्क भी हो रहा वायरल

Saudi women cheer during a soccer match between Al-Ahli and Al-Batin at the King Abdullah Sports City in Jeddah

रूढ़िवादी देश के रूप में जाने जाने वाले सऊदी अरब ने हाल के दिनों में महिलाओं पर लगे प्रतिबंध में छूट दी है. इससे पहले सितंबर में सैकड़ों महिलाओं को रियाद खेल स्टेडियम में जाने की अनुमति दी गई थी. यह उन तमाम सामाजिक सुधारों की कोशिशों में से एक है, जो क्राउन प्रिंस मोहम्मद सलमान की अगुवाई में किए जा रहे हैं.

भारत-पाक NSA के बीच हुई ‘सीक्रेट मीटिंग’ का तीन हफ्ते बाद विदेश मंत्रालय ने खोला राज

Saudi women arrive to watch the soccer match between Al-Ahli against Al-Batin at the King Abdullah Sports City in Jeddah

जेद्दाह के स्टेडियम में महिला फैन्स के स्वागत के लिए महिला कर्मचारियों को तैनात किया गया था. महिलाओं ने ज़ोर शोर से अपनी अपनी टीमों का समर्थन किया. महिला प्रशंसकों और कर्मचारियों ने पारंपरिक परिधान अबाया पहन रखा था. इस दौरान सोशल मीडिया पर जो हैशटैग चला उसका अर्थ था, ‘लोग स्टेडियमों में महिलाओं के प्रवेश का स्वागत करते हैं.’

video: बच्ची के साथ हुए रेप के दर्द को दिखाने के लिए पाकिस्तानी एंकर ने मां बनकर की एंकरिंग

इससे पहले शुक्रवार को ही सऊदी अरब में एक और परिवर्तन हुआ. जेद्दाह में ही पूरी तरह महिला ग्राहकों के लिए समर्पित देश का पहला कार शोरूम खोला गया. इसी साल जून महीने से महिलाओं को पहली बार कार चलाने की इजाज़त भी मिल जाएगी. बीते साल सितंबर में यह पाबंदी हटाने का ऐलान किया गया था.

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com