सबसे सस्ता सोना बेच रहा SBI, खरीदने पर मिल रहे 3 बड़े फायदे

 फेस्टिव सीजन चांदी और सोने की डिमांड आमतौर पर बढ़ जाती है. खासतौर पर दिवाली पर सोने की ज्यादा बिक्री होती है, इस समय हर साल रेट भी आम दिनों के मुकाबले बढ़ जाते हैं. सोने की डिमांड बढ़ने पर सरकार ने सस्ता सोना बिक्री करने की एक स्कीम पेश की है. सरकार की इस स्कीम को ग्राहकों तक SBI के जरिये पहुंचाया जा रहा है. सरकार के साथ एसबीआई की तरफ से पेश की जाने वाली इस स्कीम में आप भी सस्ता सोना खरीद सकते हैं.

खरीदने पर मिलेगा फायदा
सरकार की इस स्कीम के तहत खास तरह के बॉन्ड जारी किए जाएंगे. इसमें पैसा लगाने पर निवेशकों को 2.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा. इस स्कीम में पैसा लगाने का फायदा यह है कि निवेशकों को कैपिटल गेन टैक्स से छूट मिलेगी. हालांकि, निवेश से होने वाली आय पर इनकम टैक्स एक्ट के तहत टैक्स लगेगा.

ये है पूरी स्कीम
एसबीआई ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल के जरिये बताया है कि निवेशकों के पास गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का बड़ा मौका है. निवेशक 5 नवंबर से 9 नवंबर के बीच बॉन्ड को सब्सक्राइब कर सकते हैं.

बॉन्ड की कीमत
इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन द्वारा तय किए 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने के 3 दिन के औसत कीमत के बराबर होगा. हालांकि, ऑनलाइन बॉन्ड सब्सक्राइब करने और डिजिटल मोड से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को प्रतिग्राम 50 रुपये का डिस्काउंट दिया जाएगा.

कब निकाल पाएंगे पैसा
इन बॉन्ड्स को बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के अलावा स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से भी खरीद सकते हैं. ये बॉन्ड्स 8 साल के बाद मैच्योर होंगे. मतलब साफ है कि 8 साल के बाद इन्हें बेचकर पैसा निकाला जा सकता है. हालांकि, निवेशक पांचवे, छठवें या सातवें साल भी बॉन्ड को बेच सकते हैं.

कैसे खरीदें

बॉन्ड खरीदने के लिए आप डीडी, चेक या फिर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. कैश पेमेंट की भी सुविधा है. हालांकि, कैश में अधिकतम 20 हजार रुपये की कीमत के ही बॉन्ड खरीदे जा सकते हैं. देश का कोई भी इंडिविजुअल, हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटीज और चैरिटेबल संस्थाएं इस बॉन्ड को खरीद सकती हैं. निवेशक कम से कम एक ग्राम या उसके गुणक यानी 1 ग्राम, 2 ग्राम के रूप में बॉन्ड खरीद सकते हैं.

इंडिविजुअल 500 ग्राम और हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली एक साल के दौरान अधिकतम 4 किलो सोने की कीमत के बराबर तक का बॉन्ड खरीद सकते हैं. हालांकि, संस्थाओं, ट्रस्ट को 20 किलोग्राम तक की कीमत का बॉन्ड खरीदने की छूट है

loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com